Live Updates

  • 11:42 AM IST

    पीएम मोदी ने अपनी मन की बात कार्यक्रम से बातों बातों पर विपक्ष पर भी निशाना साधा पीएम ने कहा कि आजादी के बाद डिफेंस सेक्टर में ज्यादा काम नहीं किया गया लेकिन अब भारत की सैन्य ताकत काफी मजबूत हुई है.

  • 11:40 AM IST

    पीएम मोदी ने कहा कि अगर आप लोकल के लिए वोकल होंगे तो समझिएगा कि आप देश को मजबूत करने में अपनी मदद कर रहे हैं. पीएम ने अपने संदेश में आत्मनिर्भर भारत से लेकर लद्दाख सीमा विवाद तक कई मुद्दों पर बात की.

  • 11:34 AM IST

  • 11:33 AM IST

    पीएम मोदी ने अपने संदेश में पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव के योगदान को भी याद किया उन्होंने कहा कि वे एक बहुमुखी प्रतिभा के व्यक्ति थे.

  • 11:32 AM IST

    पीएम ने कहा कि मानसून के मौसम में बहुत तरीके की बीमारियां भी फैलती है तो हमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि हम इससे बच सके.

  • 11:30 AM IST

    पीएम मोदी ने कहा कि हमें प्रकृति में संतुलन बनाए रखने के लिए अपना योगदान देना चाहिए. उन्होंने कहा कि हमें पानी के स्टोर के लिए कुछ उपाए तलाशना चाहिए.

  • 11:28 AM IST

    पीएम मोदी ने अपने संदेश में मानसून के बारे में भी बात की . उन्होंने कहा कि मानसून को लेकर देश के वैज्ञानिक काफी उत्साहित है. उन्होंने कहा कि अगर बारिश अच्छी होगी तो किसानों को बहुत मदद होगी अच्छी फसल उगाने में.

  • 11:27 AM IST

  • 11:26 AM IST

  • 11:25 AM IST

    पीएम मोदी ने गोट्टा, सांप सीढ़ी, कौड़ियों जैसे खेल को भी याद किया. उन्होंने कहा कि आज हम क्यों इन खेलों को भूल गए हैं. उन्होंने कहा कि मैं बुजुर्गों से कहता हूं कि वे अपनी नई पीढ़ी को पारंपरिक गेम्स ट्रांसफर करें. उन्होंने कहा कि हमारे भारतीय खेल भी तो लोकल हैं और लोकल से वोकल बनने का हम प्रण पहले ही ले चुके हैं.

Mann Ki Baat : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब से कुछ ही देर में मन की बात प्रोग्राम के माध्यम से एक बार फिर से देश की जनता को संदेश देंगे. कोरोना वायरस महामारी से फैले संकट और चीन के साथ सीमा विवाद के बीच पीएम अपने विचारों को देश की जनता के सामने रखेंगे. माना जा रहा है कि पीएम मोदी देश के सामने चीन से बढ़ते विवाद और जुलाई से शुरू होने वाले Unlock 2.0 को लेकर कुछ अहम बात सामने रख सकते हैं. बात दें कि पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम का यह 66वां संस्करण होगा. इससे पहले दो बार के प्रोग्राम का मुख्य केंद्र कोरोना वायरस ही था. Also Read - आज अदि्वतीय चुनौतियों से जूझ रही दुनिया को भगवान बुद्ध के आदर्शों मिल सकता है स्‍थाई समाधान : PM मोदी

देश की जनता पीएम मोदी के संदेश को रेडियो और टीवी चैनलों के माध्यम से सुन सकती है. पीएम मोदी ने इस बार के मन की बात कार्यक्रम के लिए जनता से 14 जून को ट्वीट करके सुझाव भी मांगे थे. Also Read - लद्दाख के निमू में पीएम मोदी ने की थी सिंधु दर्शन पूजा, सामने आया ये VIDEO

इस महीनें देशभर में कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट भीआ चुका है तो हो सकता है कि पीएम का संदेश बच्चों की पढ़ाई और देश में मानसून से बदले हालात पर भी केंद्रित हो.