नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वह स्पष्टवादी एवं निडर थे और हमेशा अपनी विचारधारा पर अडिग रहे. मोदी ने सिलसिलेवार ट्वीट में लिखा, ‘स्पष्टवादी एवं निडर, बेबाक एवं दूरदर्शी नेता, उन्होंने हमारे देश को बहुमूल्य योगदान दिया. वह गरीबों और हाशिए पर मौजूद लागों के अधिकारों के लिए आवाज उठाने वाले प्रभावी लोगों में से एक थे. पूर्व रक्षा मंत्री (88) का लंबी बीमारी के बाद मंगलवार को निधन हो गया. मोदी ने कहा, ‘जब हम फर्नांडिस के बारे में सोचते हैं, तो हम विशेष रूप से न्याय के लिए लड़ने वाले मजदूर संघ के एक तेजतर्रार नेता को याद करते हैं, एक ऐसा नेता जो चुनाव में ताकतवर नेताओं को झुका सकता था.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘एक दूरदर्शी रेल मंत्री और एक महान रक्षा मंत्री जिसने भारत को सुरक्षित और मजबूत बनाया. अपने कई वर्षों के सार्वजनिक जीवन में वह अपनी विचारधारा पर अडिग रहे. उन्होंने आपातकाल का जोरदार विरोध किया. उनकी सादगी और विनम्रता उल्लेखनीय थी. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस के निधन पर दुख जताया है.

गांधी ने फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘पूर्व सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ. उन्होंने कहा, ‘दुख की इस घड़ी में उनके परिवार और मित्रों के प्रति मेरी संवेदना है. केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी के अलावा बिहार के मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह ने भी फर्नांडिस के निधन पर शोक जताया. समाजसेवी और पूर्व समता पार्टी की अध्यक्ष जया जेटली ने बताया कि बेटे के आने के बाद बुधवार को अंतिम संस्कार होगा.