PM Narendra Modi releases Rs 18,000 crore under Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme to over 9 crore farmers: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शुक्रवार को वीडियो कॉन्‍फ्रेसिंग के जरिए आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) की किश्त के 18 हजार करोड़ रुपए करीब 9 करोड़ किसानों के खातों में ट्रांसफर की है.इसके बाद धानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम सम्मान निधि की अगली किस्त जारी करने के बाद कई राज्यों के किसानों के साथ संवाद कर रहे हैं. Also Read - दिल्ली पुलिस मुख्यालय पहुंचे अमित शाह, बोले- आपने हर चुनौती का धैर्य से सामना किया

अरुणाचल के किसान के साथ किसानों से संवाद करते हुए पीएम मोदी ने कहा, कुछ लोग ऐसा भ्रम फैला रहे हैं कि आपकी फसल का कोई कांट्रैक्ट करेगा तो जमीन भी चली जाएगी. इतना झूठ बोल रहे हैं. Also Read - PM मोदी को सोमनाथ मंदिर न्यास का अध्यक्ष बनाया गया, अमित शाह ने रखा था प्रस्‍ताव

हर किसान के खाते में 2-2 हजार रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर किए गए हैं. बता दें कि केंद्रीय कृषि बिलों के विरोध में 30 दिन 40 से अधिक किसान संगठन सरकार के खिलाफ देश की राजधानी में आंदोलन कर रहे हैं, इस बीच पीएम ने यह बड़ी राशि किसानों के खाते में भेजी है. Also Read - सरकार और किसानों की आज होने वाली बैठक टली, अब 20 जनवरी को होगी अगली मीटिंग

इस मौके पर प्रधानमंत्री 6 राज्यों मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, तमिलनाडु, ओडिशा और बिहार के किसानों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सीधे संवाद स्‍थापित करते हुए उनसे बातचीत कर रहे हैं.

क्रिसमस का ये त्योहार विश्व में प्रेम, शांति और सद्भाव का प्रसार करे मोदी 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त जारी की, प्रधानमंत्री ने 9 करोड़ से अधिक किसान लाभार्थियों के खातों में 18,000 करोड़ से अधिक की राशि ट्रांसफर करने के बाद कहा, किसानों के जीवन में खुशी, हम सभी की खुशी बढ़ा देती है. सभी देशवासियों को क्रिसमस की शुभकामनाएं. मेरी कामना है कि क्रिसमस का ये त्योहार विश्व में प्रेम, शांति और सद्भाव का प्रसार करे.

बंगाल के 23 लाख से अधिक किसानों को लेकर मुझ अफसोस: पीएम मोदी 
पीएम मोदी ने क‍िसानोंं सेे बात करने के बाद  कहा कि आज देश के 9 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों के बैंक खाते में सीधे, एक क्लिक पर 18 हज़ार करोड़ रुपए जमा हुए हैं. जब से ये योजना शुरू हुई है, तब से 1 लाख 10 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा किसानों के खाते में पहुंच चुके हैं. मुझे आज इस बात का अफसोस है कि मेरे पश्चिम बंगाल के 70 लाख से अधिक किसान भाई-बहनों को इसका लाभ नहीं मिल पाया है. बंगाल के 23 लाख से अधिक किसान इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं लेकिन, राज्य सरकार ने वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को इतने लंबे समय से रोक रखा है.

कृषि मंत्री ने कहा- आशा है कि किसान नए कानून के मर्म और महत्व को समझेंगे
कृषि मंत्री नरेंद्र स‍िंंह तोमर ने  इस मौके पर कहा,  पंजाब सहित थोड़े से कुछ किसान भाई-बहनों के मन में नए कानूनों को लेकर भ्रम पैदा हुआ है. मैं उनको आग्रह करता हूं कि वो इस आंदोलन को त्याग कर सरकार के वार्ता के निमंत्रण पर आएं. मुझे आशा है कि किसान नए कानून के मर्म और महत्व को समझेंगे और हम समाधान की ओर अग्रसर होंगे.

राजनाथ सिंह ने किसानों को वचन एमएसपी पर द‍िया वचन
पीएम के कार्यक्रम से जुड़े एक अन्‍य कार्यक्रम में दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों के लिए तीन क़ानून बनाए गए हैं. लेकिन आज कुछ लोगों के द्वारा गलतफहमी पैदा की जा रही है कि MSP खत्म कर दी जाएगी. मैं किसानों को वचन दे रहा हूं कि किसी भी कीमत पर MSP खत्म नहीं होगी. रक्षा मंत्री ने कहा,मैं अटल बिहारी जी के साथ चौधरी चरण सिंह जी को भी याद करना चाहूंगा, वे किसानों के सर्वमान्य नेता थे. चौधरी चरण सिंह जी को कांग्रेस और कम्युनिस्ट पार्टी ने बार-बार धोखा दिया, जब वे UP के CM थे, तो उस समय भी उनकी सरकार को गिराने का काम इन्ही दोनों पार्टियों ने किया.

नरेंद्र मोदी ने ढाई साल में ही 95,000 करोड़ सीधे किसानों के अकाउंट में डलवा दिए: शाह
पीएम मोदी के द्वारा क‍िसानों के खातों में राश‍ि ट्रांसफर करने से पहले दिल्ली केे महरौली के किशनगढ़ गांव में गृह मंत्री अम‍ित शाह ने कहा, ” नरेंद्र भाई प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना लेकर आए तब राहुल बाबा समेत विपक्ष के सारे नेता कहते थे कि किसानों का ऋण माफ करो. कांग्रेस की सरकार ने 10 साल में 60,000 करोड़ का ऋण माफ किया. नरेंद्र मोदी ने ढाई साल में ही 95,000 करोड़ सीधे किसानों के अकाउंट में डलवा दिए.