अहमदाबादः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि विश्व स्तर पर हो रहे कई सकारात्मक बदलावों में भारत सबसे आगे है और इससे भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है. उन्होंने कहा कि इसकी एक झलक ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में देखने को मिली . अहमदाबाद हवाई अड्डे पर भाजपा की प्रदेश इकाई द्वारा प्रधानमंत्री की अमेरिका यात्रा एवं संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रभावी भाषण को लेकर आयोजित अभिनंदन समारोह में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘ विश्व स्तर पर हो रहे कई सकारात्मक बदलावों में भारत सबसे आगे है और इससे भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है और विश्व अंतरराष्ट्रीय समस्याओं के समाधान के लिये भारत से अहम भूमिका निभाने की उम्मीद करता है. ’’ उन्होंने कहा कि हाउडी मोदी में रिपब्लिकन भी बोले, डेमोक्रेट भी बोले . इस कार्यक्रम में उनकी उपस्थिति बेहद खास थी.

70 साल चली कानूनी लड़ाई में पाकिस्तान की करारी शिकस्त, भारत के पक्ष में आया फैसला

उन्होंने कहा कि यह वास्तविकता है कि भारत ने हमेशा सभी को साथ लेकर चलने में विश्वास किया है. भारत की प्रतिष्ठा सभी जगह बढ़ रही है और कोई भी इस बदलाव को देख सकता है. इस कार्यक्रम में मंच पर मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा पोस्टर लगा था. मोदी ने कहा, ‘‘अमेरिकी राष्ट्रपति वहां भारतीय समारोह में आए और इतने लम्बे समय तक रहे, यह बड़ी बात है. भाषणों के बाद जब मैंने उनसे आग्रह किया तब वे सुरक्षा प्रोटोकाल की चिंता किये बिना स्टेडियम का चक्कर लगाने आए. मैं इस कार्यक्रम का आयोजन करने वालों को धन्यवाद देता हूं. ’’ मोदी ने कहा, ‘‘दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है और विश्व अंतरराष्ट्रीय समस्याओं के समाधान के लिये भारत से अहम भूमिका निभाने की उम्मीद करता है. ’’

उन्होंने कहा कि आज भारत के पासपोर्ट की ताकत बढ़ गई है. जिसके पास भारत का पासपोर्ट होता है दुनिया उसे इज्जत के साथ देखती है . मोदी ने कहा कि अमेरिकी यात्रा के दौरान संयुक्त राष्ट्र में विश्व के नेताओं ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की . उन्होंने कहा, ‘‘ गांधी हमारे साथ थे, हमारे साथ हैं और आने वाली पीढ़ियों के साथ भी रहेंगे . ’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि अमेरिका (ह्यूस्टन) के बाद जितने समारोह में वह गये, हर समारोह में बात ‘हाउडी मोदी’ से शुरु हुई. मोदी ने कहा कि दुनिया के हर देश के नेता को मालूम था कि ‘हाउडी मोदी’ क्या था, कैसा था, कहां था. हर कोई उसका गुणगान कर रहा था.

सऊदी अरब के प्रिंस ने डोभाल से कहा- कश्मीर पर भारत के फैसले को हम बखूबी समझते हैं

उन्होंने कहा, ‘‘ ये हिंदुस्तान की ताकत है जिसका एक छोटा सा प्रतिबिंब ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में सारी दुनिया ने देखा है. ’’ ‘हाउडी मोदी’ में भारतीयों की सहभागिता का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा कि इससे विश्व भर में भारतीयों का हौसला बुलंद हुआ है . साथ ही हिंदुस्तान की गरिमा को भी बढ़ाया है. महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर संयुक्त राष्ट्र में अपार उत्साह का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘दुनिया के सामने मौजूद किसी भी चुनौती को ले लीजिए, महात्मा गांधी के उपदेशों में सभी चुनौतियों के समाधान हैं.’’ उन्होंने कहा कि 150 से अधिक देशों के गायकों ने गांधीजी का प्रसिद्ध भजन ‘वैष्णव जन तो तेने कहिए’ अपनी भाषा में गाया. इन गायकों ने भजन के भाव, अर्थ और संदेश को समझने का प्रयास किया.