नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि साल 2020 में लोगों के साथ मिलकर भारत में बदलाव और 130 करोड़ भारतीयों के जीवन को सशक्त बनाने का प्रयास जारी रहेगा. प्रधानमंत्री ने ट्विटर एकाउंट नमो 2.0 को रिट्वीट किया जिसमें ‘वर्ष 2020 गीत’ शीर्षक वाला वीडियो जारी किया गया है. उन्होंने अपने ट्वीट में इस गीत को सुंदर संकलन बताया. उन्होंने कहा कि इसमें 2019 में हमने जो प्रगति हासिल की उसके बारे में उल्लेख है.

 

उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि 2020 में लोगों के साथ मिलकर भारत में बदलाव और 130 करोड़ भारतीयों के जीवन को सशक्त बनाने का प्रयास जारी रहेगा. गौरतलब है कि ट्विटर एकाउंट नमो 2.0 से ‘वर्ष 2020 गीत’ वीडियो जारी कर पूछा गया कि ‘उम्मीद करते हैं कि नरेन्द्र मोदी जी आपको यह पसंद आया होगा. इस गीत में 2019 में सरकार की उपलब्धियों का उल्लेख किया गया है और वर्ष 2020 में सरकार के लक्ष्यों का भी जिक्र है. प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ में भी नया वर्ष के संकल्प एवं उसकी पूर्ति का उल्लेख करते हुए कहा था कि 130 करोड़ देशवासियों के पुरुषार्थ, उनके सामर्थ्य, संकल्प पर अपार श्रद्धा रखते हुए हम चल पड़ें.


युवाओं को विज्ञान व गणित को वैश्विक स्तर पर और आगे बढ़ाने को प्रेरित करेगा नया साल
‘मन की बात’ में गणिताचार्य माधव के उल्लेख करने पर ट्विटर उपयोगकर्ता की ओर से धन्यवाद दिये जाने पर प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी समृद्ध विरासत के बारे में जानना हम सभी भारतीयों के लिये गर्व का विषय है. मैं उम्मीद करता हूं कि यह हमारे युवाओं को इस शताब्दी में विज्ञान एवं गणित को वैश्विक स्तर पर और आगे बढ़ाने को प्रेरित करेगा. उल्लेखनीय है कि मोदी ने ‘मन की बात’ में कहा था कि चौदहवीं–पंद्रहवीं सदी में, केरल के संगम ग्राम के माधव ने ब्रहमाण्ड में मौजूद ग्रहों की स्थिति की गणना करने के लिए कैलकुलस का उपयोग किया था. प्रधानमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि युवा भारत प्रतिभावान और उज्जल हैं. वह माहौल तैयार करने के लिये जो कुछ भी हम कर सकते हैं, उसे करके खुशी है जिसमें युवा आगे बढ़े, नवाचार कर सके और खुशहाल बनें.