भोपाल: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले के टेकनपुर स्थित सीमा सुरक्षा बल अकादमी में आज आयेंगे और वहां होने वाले राज्यों के पुलिस महानिदेशकों एवं पुलिस महानिरीक्षकों के वार्षिक सम्मेलन में शिरकत करेंगे.

पुलिस महानिदेशकों का यह सम्मेलन वार्षिक कार्यक्रम है और इसमें विभिन्न राज्यों के आला पुलिस अधिकारी देश की सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करते हैं और आपस में साझा करते हैं. केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को इस 3 दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन किया.

पीएम ने इससे पहले भी साल 2014 में असम के गुवाहाटी में, साल 2015 में गुजरात के कच्छ के रण में धोरडो में और साल 2016 में हैदराबाद के राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, में इस सम्मेलन को सम्बोधित किया है.

इस सम्मेलन में देश के शीर्ष पुलिस अधिकारी साइबर आतंकवाद, सोशल मीडिया का समाज पर प्रभाव और युवाओं को कट्टर बनाने जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे. सम्मेलन में गृह मंत्री राजनाथ सिंह और एनएसए अजित डोभाल भी हिस्सा ले रहे हैं.

सम्मेलन में सभी राज्यों तथा केंद्रीय पुलिस संगठनों के पुलिस महानिदेशक और पुलिस महानिरीक्षक स्तर के अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं. वे साइबर आतंकवाद, समाज पर सोशल मीडिया का प्रभाव, सीमापार से होने वाला आतंकवाद और युवाओं को कट्टर बनाने समेत कई अन्य मुद्दों पर विमर्श करेंगे.

पीएम साइबर आतंकवाद और युवाओं को कट्टर बनाने जैसे नए जमाने के अपराधों पर सम्मेलन को संबोधित भी कर सकते हैं जबकि सिंह आतंरिक सुरक्षा स्थिति का मूल्यांकन देंगे और डोभाल सीमा पार से होने वाले आतंकवाद के बारे में बोलेंगे. सम्मेलन में तकरीबन 250 पुलिस अधिकारियों के हिस्सा ले रहे है जो जम्मू कश्मीर में सुरक्षा स्थिति, वामपंथी चरमपंथ(एलडब्ल्यूई) और पूर्वोत्तर जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

नोटबंदी के मद्देनजर काले धन तथा नशीले पदार्थों के प्रसार को रोकने जैसे मुद्दों को भी एजेंडा में शामिल किया जा सकता है. इस कार्यक्रम में शरीक होने के लिए पीएम मोदी सुबह 7.55 बजे ग्वालियर एयरफोर्स स्टेशन पर पहुंच सकते हैं. जिसके बाद वो हेलीकॉप्टर से सीधे बीएसएफ हेडक्वार्टर टेकनपुर चले जायेंगे. बैठक में हिस्सा लेने के बाद पीएम 8 जनवरी की शाम फिर से दिल्ली रवाना हो जाएंगे.