नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे और पाकिस्तान के पंजाब प्रांत स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारा जाने वाले श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को रवाना करेंगे. गृह मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी. गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाले सिख प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा होंगे और उसी दिन पवित्र स्थल के दर्शन कर लौट आएंगे.

गृह मंत्रालय यह नहीं बता पाया है कि उद्घाटन की तारीख को क्यों बदला गया. बता दें कि पहले ये उद्घाटन 8 अक्‍टूबर को होना बताया गया था.

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नरोवाल जिले में स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारा डेरा बाबा नानक के पास की सीमा से महज 4.5 किलोमीटर की दूरी पर है. यह पवित्र स्थल कॉरिडोर (गलियारे) के माध्यम से पूरे वर्ष भारतीय तीर्थ यात्रियों के लिए सुलभ रहेगा.

पवित्र स्थल में प्रत्येक दिन पांच हजार श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे. भारत तीर्थयात्रियों की सूची 10 दिन पहले साझा करेगा. पाकिस्तान सूची को सत्यापित करके यात्रा से चार दिन पहले ही इसे अंतिम रूप देगा.

सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव से एक हफ्ते पहले ही भारत की ओर से 4.2 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर 31 अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा.