नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 अगस्त को लोगों को सेहतमंद रहने की मुहिम ”फिट इंडिया मूवमेंट” की शुरूआत करेंगे जिसका मुख्य लक्ष्य लोगों को फिट रहने के लिए जागरूक बनाना है. हाल ही में पीएम ने ‘मन की बात’ में कहा था कि आप सभी को याद होगा कि 29 अगस्त को ‘राष्ट्र खेल दिवस’ के रूप में मनाया जाता है. इस अवसर पर हम देश भर में ‘फिट इंडिया आंदोलन’ करने वाले हैं. पीएम ने कहा था कि खुद को तंदरुस्त रखना है. देश को फिट बनाना है. हर एक के लिए बच्चे, बुजुर्ग, युवा, महिला सब के लिए ये बड़ा रोचक अभियान होगा और ये आपका अपना होगा.

भारत में हर साल 29 अगस्त खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है, जो हॉकी के जादूगर ध्यानचंद का जन्मदिन भी है. बता दें क‍ि ध्‍यानचंद को लोग दद्दा कहते हैं.

फिट इंडिया अभियान में उद्योग जगत, फिल्मी जगत, खेल जगत के अलावा अन्य अनेक हस्तियां शामिल होंगी. इस अभियान पर भारत सरकार के खेल मंत्रालय के अलावा, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, पंचायती राज मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय जैसे मंत्रालय आपसी तालमेल से काम करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में ‘मन की बात’ के संबोधन के दौरान कहा था कि आप सभी को याद होगा कि 29 अगस्त को राष्ट्र खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस अवसर पर हम देश भर में ‘फिट इंडिया आंदोलन’ करने वाले हैं.

मोदी ने कहा था, मैं खुद उस दिन विस्तार से विषय पर बात करूंगा और आपको जोड़े बिना रहने वाला नहीं हूं, क्योंकि आपको मैं फिट देखना चाहता हूं. आपको तंदरूस्त रहने के लिए जागरूक बनाना चाहता हूं और फिट इंडिया के लिए देश के लिए हम मिल करके कुछ लक्ष्य भी निर्धारित करें.