नई दिल्ली. पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार को राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day) के मौके पर राष्ट्रव्यापी फिट इंडिया मूवमेंट (Fit India Movement) की शुरुआत करेंगे. देशवासियों की सेहत और तंदुरुस्ती के लिए चलने वाले इस अभियान के बारे में खुद पीएम मोदी ने बीते दिनों मन की बात कार्यक्रम में जानकारी दी थी. दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में इस कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की जाएगी, जिसका लाइव प्रसारण देशवासी दूरदर्शन पर देख सकेंगे. इस मौके पर पीएम मोदी देशवासियों को संबोधित भी करेंगे, जिसमें वह फिटनेस बनाए रखने का गुर बताएंगे.

इसी सप्ताह रविवार को मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने फिट इंडिया मूवमेंट के बारे में लोगों को जानकारी दी थी. पीएम मोदी ने कहा था कि देश की तरक्की के लिए लोगों का सेहतमंद रहना जरूरी है. पीएम ने कहा था कि खुद को तंदरुस्त रखना है. देश को फिट बनाना है. हर एक के लिए बच्चे, बुजुर्ग, युवा, महिला सब के लिए ये बड़ा रोचक अभियान होगा और ये आपका अपना होगा. इस अभियान में उद्योग जगत, फिल्मी जगत, खेल जगत के अलावा अन्य हस्तियां शामिल होंगी. इस अभियान पर भारत सरकार के खेल मंत्रालय के अलावा, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, पंचायती राज मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय जैसे मंत्रालय आपसी तालमेल से काम करेंगे.

राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day) के मौके पर शुरू होने वाले फिट इंडिया मूवमेंट कार्यक्रम के लिए दिल्ली में सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में होने वाले मुख्य समारोह में दिल्ली के कई स्कूलों के बच्चों और शिक्षकों को उपस्थित रहने को कहा गया है. इसके अलावा इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन, नेशनल स्पोर्ट्स फेडरेशन, स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया समेत कई संगठनों को भी इस अभियान से जोड़ा गया है. इस संबंध में युवा एवं खेल मंत्रालय की ओर से जारी एक निर्देश में कहा गया है कि फिट इंडिया मूवमेंट (Fit India Movement) के तहत आम लोगों के दैनिक जीवन में खेल और अन्य शारीरिक गतिविधियों से संबंधित कार्यक्रम कराए जाएंगे.

(इनपुट – एजेंसी)