सांपला (हरियाणा): पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को हरियाणा के रोहतक जिला स्थित सांपला गांव में किसान नेता सर छोटू राम की 64 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया. सांपला किसान नेता का पैतृक गांव है. प्रतिमा का अनावरण इस लिहाज से अहम माना जा रहा है कि अगले साल की शुरुआत में ही लोकसभा एवं हरियाणा विधानसभा के चुनाव होने हैं.

प्रतिमा के अनावरण के बाद मोदी ने किसान नेता को पुष्पांजलि अर्पित की और उनकी याद में बने एक संग्राहलय का दौरा किया. वहां मोदी ने सर छोटू राम के जीवन पर बनी चार मिनट की डॉक्यूमेंट्री देखी.

24 नवंबर 1881 को जन्मे सर छोटू राम को किसानों का मसीहा कहा जाता है और वह स्वतंत्रता से पहले के काल में किसानों के सशक्तिकरण के लिए किसान हितैषी कानून लागू कराने में मददगार रहे थे. उन्होंने ब्रिटिश शासन के दौरान किसानों के अधिकारों की लड़ाई लड़ी.

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और सर छोटू राम के नाती एवं केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह भी इस कार्यक्रम में मौजूद थे. इसके अलावा राज्य के मंत्री राम बिलास शर्मा एवं कैप्टन अभिमन्यु और कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा उपस्थित थे.

प्रख्यात शिल्पकार एवं पद्मभूषण से सम्मानित राम वनजी सुतार ने 64 फीट ऊंची प्रतिमा तैयार की है. प्रतिमा के निर्माण के लिए राज्य के करीब 5,500 किसानों ने आधे किलोग्राम से लेकर दो किलो तक का लोहा दान किया.