नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार को कहा कि उसने भगोड़े व्यापारी नीरव मोदी की बहन पूर्वी मोदी के 283 करोड़ रुपये की राशि वाले एक स्विस बैंक अकाउंट को कुर्क किया है. ईडी ने ऐसा 13,500 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले की जांच के तहत किया है.

 

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हमने पूर्वी के स्विस बैंक अकाउंट को कुर्क किया है, जिसमें 283.16 करोड़ की राशि है. अधिकारी ने कहा कि कुर्की आदेश को लागू करने के लिए लेटर्स रोगेटरी (एलआर) को विदेशी न्याय अधिकार क्षेत्र के अधिकारियों को भी भेजा गया है. प्रवर्तन निदेशालय की यह कार्रवाई नीरव मोदी की पत्नी व अमेरिकी नागरिक अमी मोदी के खिलाफ पूरक आरोपपत्र दाखिल करने के कुछ महीने बाद हुई हैं. अमी मोदी कथित तौर पर न्यूयॉर्क में सेंट्रल पार्क में खरीदे गए दो अपार्टमेंट की लाभार्थी हैं.

बैंक लोन में धोखाधड़ी कर विदेश भागे दूसरे ‘माल्‍या’ की 9,778 करोड़ की संपत्ति जब्‍त

एजेंसी ने कहा है कि इन अपार्टमेंट को तीन करोड़ डॉलर की धनशोधन की राशि से खरीदा गया, जिसे उसके पति ने पीएनबी से धोखाधड़ी से प्राप्त किया था. इसके लिए नीरव मोदी ने पीएनबी के लेटर्स ऑफ अंडरटेकिंग और फॉरेन लेटर्स ऑफ क्रेडिट का इस्तेमाल किया था. यह आरोप पत्र 28 फरवरी को दाखिल किया गया. इसमें आरोप लगाया गया कि यह राशि अमी के एसएसबीसी बैंक के जरिए लाई गई थी. (इनपुट एजेंसी)