प्रयागराज. अगले महीने शुरू होने जा रहे कुंभ मेले के लिए डाक विभाग ने खास तैयारी की है. इस दौरान मेला क्षेत्र में कुल 10 डाकघर खोलने के अलावा नाव पर भी एक डाकघर खोला जाएगा और श्रद्धालुओं को अपनी खैरियत की खबर परिजन को देने या कुंभ की कोई निशानी भेजने के लिए कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं होगी. वह नदी में घूमने वाले इस डाकघर की सेवाएं ले सकेंगे.

प्रधान डाकघर के प्रवर अधीक्षक संजय डी. अखाड़े ने पीटीआई भाषा को बताया कि डाकघर ने कुंभ मेला क्षेत्र में 10 डाकघर खोलने की तैयारी की है. इसके अलावा, एक डाकघर नाव पर स्थापित किया जाएगा जहां लोगों को मनी ऑर्डर, स्पीड पोस्ट जैसी सभी सेवाएं मिल सकेंगी. अखाड़े ने बताया कि कुंभ मेले में बड़ी संख्या में लोग गांव देहात से आते हैं और उन्हें मेले में डाक सेवाओं की जरूरत पड़ती है. कई लोग मेले में खरीदारी कर अपने रिश्तेदारों को चीजें भेजना चाहते हैं. उनके लिए पार्सल की भी सुविधा उपलब्ध रहेगी.

स्टैंप मशीन की भी योजना
उन्होंने बताया कि डाक विभाग ने मेला स्थित डाक घर में माई स्टैंप मशीन लगाने की भी योजना बनाई है जहां लोग अपनी फोटो वाला डाक टिकट निकाल सकेंगे। विभाग कुंभ मेला पर एक विशेष डाक टिकट भी जारी करेगा. प्रवर अधीक्षक ने बताया कि मेला क्षेत्र में डाक घरों में सेवाएं देने के लिए आसपास के जिलों से डाककर्मी बुलाए जाएंगे.

बैंकिंग सेवाओं का होगा प्रचार
अखाड़े ने बताया कि मेला क्षेत्र में लोगों को त्वरित धन प्राप्ति की सुविधा देने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की सुविधा सभी काउंटरों पर उपलब्ध होगी जहां लोग अपना अंगूठा लगाकर धन प्राप्त कर सकेंगे. इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के एक अधिकारी ने बताया कि बैंक ने डाक विभाग की बैंकिंग सेवाओं का इस मेले में व्यापक प्रचार-प्रसार करने की योजना बनाई है. मेले में हर 4-5 दिन में खाता खोलने का शिविर लगाया जाएगा.