Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2021 Status Check: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 अगस्त को उत्तर प्रदेश के महोबा में एलपीजी कनेक्शन (LPG connection) सौंपकर उज्‍जवला 2.0 (प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना- Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) का शुभारंभ करेंगे. रविवार को एक सरकारी बयान में कहा गया कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाले कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे और राष्ट्र को भी संबोधित करेंगे.Also Read - मेरे जन्मदिन पर 2.5 करोड़ टीके लगने से एक राजनीतिक दल को बुखार आ गया: PM मोदी

उज्‍जवला 1.0 से उज्‍जवला 2.0 तक के सफर का वर्णन करते हुए विज्ञप्ति में कहा गया है कि 2016 में शुरू हुई उज्‍जवला 1.0 (PMYU) के दौरान बीपीएल परिवारों की पांच करोड़ महिला सदस्यों को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था. इसके बाद, इस योजना का विस्तार अप्रैल 2018 में सात और श्रेणियों की महिला लाभार्थियों को शामिल करने के लिए किया गया: अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, पीएमएवाई, एएवाई, सबसे पिछड़ा वर्ग, चाय बागान, वनवासी, द्वीप समूह. साथ ही, लक्ष्य को संशोधित कर आठ करोड़ एलपीजी कनेक्शन कर दिया गया. बयान में कहा गया, “यह लक्ष्य तय तिथि से सात महीने पहले अगस्त 2019 में हासिल किया गया था.” Also Read - Vaccination Drive: पीएम मोदी के जन्मदिन पर रिकॉर्ड वैक्सीनेशन, पहली बार 2 करोड़ से ज्यादा लगे टीके

वित्तवर्ष 21-22 के केंद्रीय बजट में पीएमयूवाई योजना के तहत एक करोड़ अतिरिक्त एलपीजी कनेक्शन के प्रावधान की घोषणा की गई थी. इन एक करोड़ अतिरिक्त पीएमयूवाई कनेक्शन (उज्‍जवला 2.0 के तहत) का उद्देश्य उन कम आय वाले परिवारों को जमा-मुक्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान करना है, जिन्हें पीएमयूवाई के पहले चरण के तहत कवर नहीं किया जा सकता था. Also Read - बिहार सीएम नीतीश ने की टीकाकरण महाअभियान की शुरूआत, खुद लिखकर दी पीएम को जन्मदिन की बधाई

विज्ञप्ति में दावा किया गया है, “जमा मुक्त एलपीजी कनेक्शन के साथ, उज्‍जवला 2.0 लाभार्थियों को पहली रिफिल और हॉटप्लेट मुफ्त प्रदान करेगी. साथ ही, नामांकन प्रक्रिया के लिए न्यूनतम कागजी कार्रवाई की आवश्यकता होगी. उज्‍जवला 2.0 एलपीजी के लिए सार्वभौमिक पहुंच के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को प्राप्त करने में मदद करेगी.”

उज्ज्वला योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2021 (PM Ujjwala Yojana Apply Online 2021) के लिए आवेदक अपनी पसंद के किसी भी वितरक को या तो वितरक के पास आवेदन जमा करके या ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अनुरोध प्रस्तुत करके आवेदन कर सकते हैं. यानी इस बार आपको कई विकल्प दिए गए हैं. आप चाहे तो अपनी पसंद के वितरक चुन सकते हैं, जैसे इंडेन, भारतगैस या एचपी गैस.

उज्ज्वला योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2021 (PM Ujjwala Yojana Apply Online 2021)

सबसे पहले https://www.pmuy.gov.in/ujjwala2.html वेबसाइट पर जाएं.

यहां पर अपनी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया चेक करे लें. उज्ज्वला 2.0 का लाभ लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया कुछ इस प्रकार है (Eligibility criteria to avail connection under Ujjwala 2.0)

  1. आवेदक (केवल महिला) की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए.
  2. एक ही घर में किसी भी ओएमसी से कोई अन्य एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए.
  3. निम्नलिखित श्रेणियों में से किसी से संबंधित वयस्क महिला होनी चाहिए- एससी, एसटी, प्रधान मंत्री आवास योजना (ग्रामीण), अति पिछड़ा वर्ग (एमबीसी), अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई), चाय और पूर्व-चाय बागान जनजाति, वन निवासी, 14-सूत्रीय घोषणा के अनुसार SECC परिवारों (AHL TIN) या किसी गरीब परिवार के तहत सूचीबद्ध द्वीपों और नदी द्वीपों में रहने वाले लोग.

उज्ज्वला 2.0 के आवेदन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स (Documents required)

  1. eKYC – उज्ज्वला कनेक्शन के लिए eKYC अनिवार्य है (असम और मेघालय के लिए अनिवार्य नहीं).
  2. आवेदक का आधार कार्ड – पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण के रूप में काम करेगा (असम और मेघालय के लिए अनिवार्य नहीं).
  3. जिस राज्य से आवेदन किया जा रहा है/अन्य राज्य सरकार द्वारा जारी राशन कार्ड.
  4. क्र.सं. में दस्तावेज़ में दिखाई देने वाले लाभार्थी और परिवार के वयस्क सदस्यों का आधार.
  5. बैंक खाता संख्या और IFSC

अप्लाई ऑनलाइन (Apply for New Ujjwala 2.0 Connection)

उज्ज्वला योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए इस लिंक के नीचे लिखा है request through Online Portal . ऑनलाइन पोर्टल पर क्लिक करेंगे तो आपको तीन विकल्प मिलेंगे- इंडेन, भारतगैस या एचपी गैप. अपनी सहूलियत का विकल्प चुनकर मांगी गई जानकारी भरें.

अब डॉक्यूमेंट वेरिफाई होने के बाद आपको एलपीजी गैस कनेक्शन सरकार की ओर से उपलब्ध करा दिया जाएगा. बता दें कि इस योजना में महिला आवेदक ही आवेदन कर सकती हैं. देश की महिलाओं को योजना के अनुसार निशुल्क एलपीजी कनेक्शन दिए जायेंगे. लाभ लेने वाली महिला की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक ही मान्य रहेगी.