नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि रक्षा क्षेत्र में भारत का विकास एवं उसकी क्षमता स्वीडन की कंपनियों के लिए इस बात के बड़े अवसर मुहैया कराती है कि वे घरेलू बाजार और निर्यात के लिए भारत में निर्माण करें. कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में स्वीडन के राजा कार्ल सोलहवें गुस्ताफ और रानी सिल्विया के सम्मान में आयोजित भोज के दौरान अपने भाषण में कहा कि उन्हें यह देखकर खुशी होती है कि भारत और स्वीडन के द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश संबंध मजबूत हो रहे हैं.

उन्होंने कहा कि भारत मेक इन इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया, स्वच्छ भारत, डिजिटल भारत और स्मार्ट सिटी कार्यक्रम में स्वीडन को अहम साझेदार के तौर पर देखता है. कोविंद ने कहा कि स्वीडन की कंपनियों ने भारत में काफी निवेश किया है और खासकर स्वच्छ तकनीक, जल साझेदारी और अगली पीढ़ी के बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में उनके लिए और संभावनाएं हैं.

पांच दिवसीय यात्रा पर दिल्ली पहुंचे स्वीडन के राजा-रानी, प्रधानमंत्री से करेंगे मुलाकात

आधिकारिक बयान के अनुसार राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘रक्षा क्षेत्र में भारत का विकास एवं क्षमताएं स्वीडन की कंपनियों के लिए इस बात के बड़े अवसर मुहैया कराती हैं कि वे घरेलू बाजार और निर्यात के लिए भारत में निर्माण करें.’’ उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र निकट सहयोग का एक अन्य क्षेत्र है.