नई दिल्ली। भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल जुलाई में समाप्त हो रहा है. चुनाव आयोग बुधवार शाम 5 बजे राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा. राष्ट्रपति चुनावों में एनडीए की मजबूत स्थित को देखते हुए राष्ट्रपति पद के लिए कई नामों की चर्चा हो रही है. मौजूदा समीकरण बताता है कि अगर एनडीए के अतिरिक्त सम्पूर्ण विपक्ष एक हो जाता है और सर्वमान्य उम्मीदवारी तय हो जाती है तभी एनडीए को चिंता करने की जरूरत है. आइए, पांच बिंदुओं में राष्ट्रपति चुनाव के सभी समीकरण समझते हैं. Also Read - Congress President Election: कांग्रेस ने कहा- जून में उसका नया निर्वाचित अध्यक्ष होगा

  1. एनडीए के पास लोकसभा, राज्यसभा और विधानसभाओं को मिलाकर कुल 5,27,371 वोट होते हैं. यह कुल वोट का 48.10 प्रतिशत है. वहीं यूपीए के साथ अगर सभी विपक्षी पार्टियां एक हो जाती हैं तो इनके पास कुल 5,68,148 वोट हो जाएंगे. यह कुल वोट का 51.90 प्रतिशत है.
  2. एनडीए को अपना राष्ट्रपति बनाने के लिए 20,000 वोटों की और आवश्यकता है. इसलिए एनडीए उन पार्टियों पर नजर टिकाए हुए जिन्होंने अभी किसी के साथ जाने का फैसला नहीं किया. इनमें एआईएडीएमके, बीजेडी, टीआईएस जैसी पार्टियां हैं.
  3. किसी भी दल को अपना प्रेसिडेंट बनाने के लिए 50% वोट यानी 5,49, 442 वोटों की जरूरत है.
  4. इस वक्त देश में 4,114 विधायक हैं. इनकी वोट वैल्यू 5,48,408 है. इसके अलावा लोकसभा और राज्यसभा मिलाकर 776 सांसद हैं जिनकी वोट वैल्यू 5,48,408 है. सांसद और विधायकों की कुल वोट वैल्यू 10,98,882 है. यूपी के एक विधायक के वोट का मूल्य सबसे ज्यादा 208. सिक्किम के विधायकों का वोट का मूल्य सबसे कम.
  5. राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए ने अभी किसी उम्मीदवार का का ऐलान नहीं किया है. मोहन भागवत, मुरली मनोहर जोशी, लालकृष्ण अडवाणी जैसे नामों की सुगबुगाहट थी लेकिन इन पर भी संशय बना हुआ है. उधर यूपीए सभी विपक्षी दलों को जोड़कर सर्वसम्मति से एक नाम को घोषणा पर विचार कर रही है.

अपडेटः चुनाव आयोग ने आप प्रेस कांफ्रेंस करके राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों की घोषणा की. अगर चुनाव जरूरी हुआ तो वोटिंग 17 जुलाई को होगी. 20 जुलाई को वोटों की गिनती की जाएगी. गौरतलब है कि प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई तक है. Also Read - Breaking News, Congress President Election: जानें कब होगा कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव, सोनिया ने किया ऐलान

Also Read - कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक शुरू, नए अध्यक्ष के चुनाव को लेकर हो सकता है फैसला