Primary School Kab Khulenge 2021: कोरोना (Covid-19) का कहर कम होने के बाद देश के लगभग सभी राज्यों में बंद पड़े स्कूल (School Reopening Updates) धीरे-धीरे खोले जा चुके हैं. हालांकि अभी सिर्फ ऊपरी क्लास की पढ़ाई शुरू हुई है. अभी भी निचली क्लास यानी प्राइमरी स्कूलों (Primary School) को हर राज्यों में नहीं खोला गया है. इस बीच हरियाणा में तीसरी से 5वीं क्लास के लिए बुधवार यानी 24 फरवरी से स्कूल खोले जा रहे हैं.Also Read - UP News: उत्‍तर प्रदेश स्‍कूल और कॉलेज 23 जनवरी तक रहेंगे बदं, कोविड के कारण बढी पाबंद‍ियां

हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को लगभग एक साल बाद फिर से खोलने का आदेश जारी किया है. चंडीगढ़ शिक्षा विभाग की तरफ से बताया गया कि स्कूल सुबह 10:00 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक खोले जा सकते हैं. हालांकि कोरोना से जुड़े सभी गाइडलाइंस का पालन करना होगा. Also Read - School Reopen News: इस राज्य में सोमवार से खुलेंगे पहली से 8वीं क्लास के स्कूल, गाइडलाइंस जारी

Also Read - UP Coaching Centre Re-Opening News: योगी सरकार ने यूपी में कोचिंग सेंटर खोलने की दी इजाजत, लेकिन यह है शर्त...

उत्तर प्रदेश में 1 मार्च से खुलेंगे पहली से 5वीं तक के स्कूल (Pahli Se Paanchvi Tak Ke School)
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के आदेश के अनुसार, राज्य में 1 मार्च से पहली से 5वीं क्लास तक के स्कूल (UP Primary School Reopening Updates) खोले जाएंगे. वहीं, 10 फरवरी यानी बुधवार से छठी से 8वीं तक के स्कूल खुलेंगे. मुख्यमंत्री ने कोरोना काल के पूर्व की तरह जैसे स्कूल संचालित किए जाते थे, वैसे ही विद्यालय संचालित किए जाने और पठन-पाठन शुरू करने के निर्देश दिए हैं. हालांकि स्कूल प्रशासन को मास्क, थर्मल स्कैनर, स्वच्छता व छात्रों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान देने की हिदायत दी गई है.

बिहार में 1 मार्च से स्कूल जा सकेंगे पहली से 5वीं के बच्चे (Bihar Primary School Reopening News )
बिहार में पहली से पांचवीं तक के स्कूल एक मार्च से खुल जाएंगे. बिहार सरकार ने बच्चों के लिए शर्तों के साथ स्कूल आने की अनुमति दी है. इस शर्त के तहत कोरोना के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करना अनिवार्य होगा, जिसके मुताबिक 50 फीसदी बच्चे ही क्लास रूम में मौजूद रह सकेंगे. राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि राज्य के सभी स्कूलों में कोरोना दिशा-निर्देश का पालन करते हुए 50 फीसदी बच्चों की उपस्थिति ही अनिवार्य होगी, जबकि सभी शिक्षकों को स्कूल आना जरूरी होगा.

दिल्ली में कब खुलेंगे प्राइमरी स्कूल (Delhi Primary School Reopening Updates)
दिल्ली में ऊपरी क्लास के स्कूल खोले जा चुके हैं, हालांकि प्राइमरी स्कूलों को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कुछ दिन पहले कहा था कि जब तक वैक्सीनेशन शुरू नहीं होता तब तक बच्चों के जान को हम जोखिम में नहीं डाल सकते. हालांकि उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही दिल्ली में प्राइमरी स्कलूों को खोले जाने को लेकर भी कोई फैसला होगा.

राजस्थान में भी खुल गए स्कूल
राजस्थान में भी सोमवार यानी 8 फरवरी से कक्षा छठी से 8वीं के लिए स्कूलों को खोल दिया गया है. इसी के साथ फर्स्ट ईयर और सेकंड ईयर के छात्रों के लिए कॉलेज भी खुल गए हैं. एक दिन में स्कूल और कॉलेजों में 50% छात्रों को आने की अनुमति दी गई है. मालूम हो कि राज्य में कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए और कॉलेज के फाइनल ईयर के छात्रों के लिए पहले ही कॉलेज फिर से खोल दिए गए हैं.

उत्तराखंड में भी खुल गए स्कूल
उत्तराखंड में भी 8 फरवरी से 8वीं से 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए कक्षाएं फिर से शुरू कर दी गई है. इसके साथ साथ कोरोना वायरस से संबंधित सभी नियमों का पालन स्कूलों में किया जाएगा. बता दें, नवंबर 2020 से उत्तराखंड में 10वीं और 12वीं के लिए स्कूल खोल दिए गए थे.

ओडिशा में भी खुल गए स्कूल
कक्षा 10वीं और 12वीं के बाद, ओडिशा में बीते सोमवार से कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोला गया है. ओडिशा में कक्षाएं सप्ताह में छह दिन सुबह 8:30 बजे से 10:30 बजे के बीच आयोजित की जाएंगी. वहीं इन दो घंटों में तीन पीरियड में ही पढ़ाई होगी.