नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भाजपा के वरिष्ठ एवं दिग्गज नेता मुरली मनोहर जोशी को उनके 86वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भाजपा के दिग्गज नेता राष्ट्रीय हितों की रक्षा करने और देश की प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री और पूर्व सांसद जोशी का जन्म 1934 में आज ही के दिन उत्तराखंड के नैनीताल में हुआ था.

प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘जोशी ने राजनीति, संसद और मंत्री के रूप में अपनी लंबी यात्रा के दौरान हमारे देश की सेवा में एक अमिट योगदान दिया है. जब बात राष्ट्रीय हितों की रक्षा करने और देश की प्रगति को आगे बढ़ाने की हो, उसमें वह बहुत दृढ़ हैं.’’ मोदी ने कहा कि वह भाग्यशाली हैं कि उन्हें कई वर्षों तक जोशी के साथ काम करने का अवसर मिला.


मोदी ने कहा, “मेरे जैसे कई कार्यकर्ताओं ने उनसे बहुत कुछ सीखा. पार्टी को मजबूत बनाने में उनकी भूमिका बेहद मूल्यवान है.’’ उन्होंने जोशी के लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए ईश्वर से प्रार्थना की. बता दें कि डॉ. जोशी दो बार राज्य सभा सदस्य भी रह चुके हैं. वे 1992 से लेकर 1996 तक और दूसरी बार 2004 से लेकर 2009 तक राज्य सभा सदस्य थे. इसके अलावा वे 2014 से 2019 तक लोक सभा सदस्य भी थे.