नई दिल्लीः चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चेन्नई पहुंच गए हैं. आपको बता दें कि पीएम मोदी और जिनपिंग के बीच यह शिखर वार्ता महाबलीपुरम में होगी. दुनिया के दो बड़े राष्ट्राध्यक्षों के बीच इस प्राचीन शहर में शाम 5 बजे मुलाकात करेंगे. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस मुलाकात के दौरान आतंकवाद के साथ साथ कई बड़े मुद्दों में दोनों देशों के बीच बात होगी.

पीएम मोदी दिल्ली से एक विशेष विमान से यहां पहुंचे और तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित और मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी समेत अन्य ने उनका स्वागत किया. चीन के राष्ट्रपति दो दिन के दौरे पर भारत आ रहे हैं और वे दोपहर 2.10 मिनट पर यहां पहुंचेंगे. एयरपोर्ट के बाद शी जिनपिंग चेन्नई के आईटीसी ग्रांड चोला होटल (ITC Grand Chola Hotel) में जाएंगे. उनके स्वागत में केरल के प्रसिद्ध पारंपरिक नृत्य चेंदा मेलम को पेश किया जाएगा. इसके लिए चेंदा मेलम नृत्य कलाकार एयरपोर्ट पहुंच चुके है.

मोदी-शी की शिखरवार्ता से पहले चीनी राजदूत ने कहा, दोनों देश एक दूसरे के लिए खतरा नहीं

समुद्र किनारे बसे इस प्राचीन शहर में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के भव्य स्वागत की तैयारियां की गईं हैं, वहीं चीन ने कहा है कि दोनों देश एक दूसरे के लिए किसी तरह का खतरा नहीं हैं तथा दोनों एशियाई देशों के बीच वृहद सहयोग से क्षेत्र में और इससे परे शांति और स्थिरता लाने में सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी.

महाबलीपुरम में पंच रथ के पास मोदी-जिनपिंग के स्वागत के लिए बागवानी विभाग ने एक विशाल गेट को सजाया है. इसकी सजावट में 18 प्रकार की सब्जियां और फलों का प्रयोग किया गया है. इन फलों और सब्जियों को तमिलनाडु के विभिन्न इलाकों से मंगाया गया है.