Narendra Modi US trip

नई दिल्ली| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को तीन देशों यात्रा पर रवाना हुए। मोदी 10 दिन के विदेश दौरे पर हैं और वह सबसे पहले म्यांमार की राजधानी ने पे डॉ पहुंचेंगे, जहां वह दक्षिणपूर्वी एशियाई राष्ट्रों के संगठन (आसियान)-भारत शिखर सम्मेलन में आसियान के नेताओं से मुलाकात करेंगे।

प्रधानमंत्री 12-13 नवंबर को पूर्वी एशियाई शिखर सम्मेलन के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे, जिसमें आसियान और भारत के अलावा सात अन्य देश में भी शामिल हैं।

मोदी इसके बाद 15-16 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर रहेंगे,जब वह ब्रिस्बेन में जी-20 देशों के शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे। मोदी के साथ भारत के प्रमुख उद्योगपति भी इस दौरे पर उनके साथ होंगे।

यात्रा पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने कहा, ‘ आसियान हमारी एक्ट ईस्ट नीति की धुरी है । वह एशियाई सदी के हमारे सपने का केंद्र है और सहयोग तथा एकीकरण इसकी विशेषताएं हैं ।’ मोदी ने कहा कि उन्हें आसियान देशों के नेताओं के साथ इस विषय पर चर्चा का इंतजार है कि हम ‘अपने संबंधों को अगले स्तर पर कैसे ले जा सकते हैं जिससे प्रत्येक सदस्य के साथ द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने में मदद मिलेगी।’

मोदी तीन देशों के दौरे पर 40 से अधिक नेताओं से मुलाकात करेंगे और चीन, जर्मनी, ब्रिटेन और दक्षिण कोरिया के नेताओं के साथ 20 द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।