रायपुर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान प्रदेश की जनता को राज्य की पहली घरेलू विमान सेवा की सौगात दी. वहीं, भिलाई इस्पात संयंत्र के विस्तारीकरण कार्यों समेत अनेक परियोजनाओं का लोकार्पण भी किया. आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि भारतीय वायुसेना के विशेष विमान द्वारा सुबह नई दिल्ली से रायपुर पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी मुख्यमंत्री रमन सिंह के साथ नया रायपुर पहुंचे. वहां उन्होंने नया रायपुर विकास प्राधिकरण (एनआरडीए) के मुख्यालय भवन में एकीकृत कमान एवं नियंत्रण केन्द्र का लोकार्पण किया.

प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री के साथ हेलीकॉप्टर से भिलाईनगर पहुंचे, जहां उन्होंने आमसभा में भिलाई इस्पात संयंत्र के आधुनिकीकरण एवं विस्तारीकरण से संबंधित कार्यों का लोकार्पण किया. भिलाई इस्पात संयंत्र के इन नए निर्माण कार्यों पर 18 हजार 500 करोड़ रूपए की लागत आई है. वर्ष 1955 में सार्वजनिक क्षेत्र के अंतर्गत स्थापित यह छत्तीसगढ़ का पहला इस्पात संयंत्र है. साल 1962 में इस संयंत्र की वार्षिक उत्पादन क्षमता एक मिलियन टन थी, जो वर्तमान में चार मिलियन टन से ज्यादा हो गई है और आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण के बाद संयंत्र ने अब सात मिलियन टन वार्षिक उत्पादन क्षमता हासिल कर ली है. प्रधानमंत्री मोदी ने भिलाई इस्पात संयंत्र का भी दौरा किया.

घरेलू विमान की सौगात दी
मोदी ने अपने प्रवास के दौरान छत्तीसगढ़ की जनता को राज्य की प्रथम घरेलू विमान सेवा की भी सौगात दी. उन्होंने केन्द्र सरकार की ‘उड़ान’ परियोजना के तहत आम जनता को कम कीमत पर हवाई यातायात की सुविधा देने के लिए जगदलपुर-रायपुर-विशाखापट्टनम के बीच यात्री विमान सेवा का शुभारंभ करते हुए जगदलपुर विमानतल का भी लोकार्पण किया. इस सेवा के अंतर्गत एक निजी कंपनी के 19 सीटों वाले विमान से यात्री सिर्फ 1670 रूपए के टिकट पर रायपुर से जगदलपुर केवल 40 मिनट में पहुंच सकेंगे.

आईआईटी भवन का शिलान्यास किया
प्रधानमंत्री मोदी ने जयंती स्टेडियम में आयोजित आमसभा में भिलाईनगर के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के विशाल भवन परिसर का शिलान्यास भी किया. राज्य सरकार के अनुरोध पर केन्द्र से भिलाई नगर के लिए आईआईटी की मंजूर मिली थाी और वर्ष 2016 में इसकी स्थापना हुई। यह भारत का 23वां आईआईटी है. प्रधानमंत्री मोदी ने आमसभा में केन्द्र सरकार की भारत नेट परियोजना के दूसरे चरण का भी शुभारंभ किया. इसके अंतर्गत छत्तीसगढ़ की 10 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों में से 5987 ग्राम पंचायतों को भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) द्वारा इंटरनेट सुविधा दी जाएगी. इसके लिए ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क विकसित किया जा रहा है.

विकास यात्रा का समापन
प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रमन सिंह के नेतृत्व में 12 मई से प्रारंभ प्रदेशव्यापी विकास यात्रा 2018 के प्रथम चरण का औपचारिक समापन भी किया. दूसरा चरण 16 अगस्त से शुरू होकर 30 सितम्बर तक चलेगा. मोदी ने भिलाईनगर के जयंती स्टेडियम की आमसभा में छत्तीसगढ़ सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत कई हितग्राहियों को सामग्री आदि का वितरण किया.