नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने के अंत में सऊदी अरब का दौरा कर सकते हैं. इस दौरान उम्मीद की जा रही है कि खाड़ी के सबसे बड़े देश की मेजबानी के लिए सऊदी अरब में एक मेगा आर्थिक शिखर सम्मेलन होगा. इस दौरान पीएम मोदी शीर्ष सऊदी लीडर्स के साथ द्विपक्षीय बातचीत भी कर सकते हैं, जिसमें क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के भी शामिल होने की संभावना है.

विजिट के दौरान, प्रधान मंत्री के राजधानी रियाद में खाड़ी राष्ट्र द्वारा आयोजित एक निवेश शिखर सम्मेलन में भाग लेने की भी उम्मीद है. हालांकि पीएम मोदी की सऊदी अरब यात्रा की को लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा या पुष्टि नहीं हुई है.

Dassault Rafale : भारत को मई 2020 में मिलेगी राफेल युद्धक विमानों की पहली खेप

गौरतलब है कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल पिछले हफ्ते सऊदी अरब गए थे. इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी के इस दौरे की पृष्ठभूमी तैयार की. समाचार ऐजेंसी एएनआई के मुताबिक डोवाल ने इस दौरे पर सऊदी नेतृत्व से द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की, साथ ही उन्होंने भारत द्वारा जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने को लेकर भी चर्चा की.

पीटीआई के सूत्रों ने कहा कि सऊदी अरब की ओर से डोभाल से कहा गया कि वह कश्मीर पर लंबे समय से चले आ रहे नयी दिल्ली के रुख से वाकिफ है. सऊदी अरब ने भारत पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने की जरूरत पर जोर दिया.

इस दौरान डोभाल और सलमान ने द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की जिसमें पिछले महीने सऊदी अरब के तेल प्रतिष्ठानों पर हुए मिसाइल तथा ड्रोन हमलों और आतंकवाद रोधी सहयोग को बढ़ावा देने जैसे मुद्दे शामिल हैं.