इंदौर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय संस्कृति की विशेषता का उल्लेख करते हुए कहा कि भारतीय पूरे विश्व को अपना परिवार मानते हैं और यही खासियत दूसरे देशों से उन्हें अलग पहचान देती है.

दाऊदी बोहरा समुदाय के धर्मगुरु सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन से भेंट के लिये यहां पहुंचे मोदी ने कहा कि हमें अपने अतीत पर गर्व और वर्तमान पर विश्वास है. हममें उज्ज्वल भविष्य को लेकर आत्मविश्वास और संकल्प भी है.

शनिवार से ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा शुरू हो रहा है. इस पर प्रधानमंत्री ने कहा कि देश खुले में शौच की बुरी प्रवृत्ति से जल्द मुक्त होगा. साथ ही उन्होंने देश की जनता से इस अभियान से जुड़ने की अपील की.

यहां स्थित दाऊदी बोहरा समाज की मस्जिद में समुदाय के धर्मगुरु के नौ दिवसीय प्रवचन का कार्यक्रम बुधवार से शुरू हुआ है. प्रधानमंत्री के दौरे के लिये सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं.

यहां स्थित दाऊदी बोहरा समाज की मस्जिद में समुदाय के धर्मगुरु के नौ दिवसीय प्रवचन का कार्यक्रम बुधवार से शुरू हुआ है. प्रधानमंत्री के दौरे के लिये सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं. मोदी ने यहां सैफी नगर स्थित मस्जिद में दाऊदी बोहरा समुदाय के धर्मगुरु सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन से भेंट की. इसके बाद “अशरा मुबारक” के कार्यक्रम में कहा,”बीते चार साल में हमारी सरकार यह साफ संदेश देने में सफल रही है कि उद्योग-धंधे नियमों के दायरे में ही होने चाहिये. जीएसटी और दिवाला कानून जैसे अनेक कदमों के जरिये ईमानदार कारोबारियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है.

मोदी ने कहा, “मेक इन इंडिया जैसी योजना के चलते पिछले चार साल में दुनिया भर के निवेशकों का भारत पर विश्वास बढ़ा है. देश में रिकॉर्ड निवेश के साथ मोबाइल फोनों, गाड़ियों और अन्य सामान का रिकॉर्ड उत्पादन हो रहा है. इसका ही परिणाम है कि पिछली तिमाही में हमने 125 करोड़ देशवासियों के परिश्रम से आठ प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर हासिल की है. हमारा देश तेज रफ्तार अर्थव्यवस्थाओं की जमात में अग्रणी है.” प्रधानमंत्री ने कहा, “अब हमारी नजर दहाई अंक में वृद्धि दर हासिल करने पर टिकी है. मुझे भरोसा है कि तमाम चुनौतियों के बावजूद देश इस लक्ष्य तक पहुंच सकता है.”