बारीपदा (ओडिशा): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कांग्रेस पर जोरदार हमला करते हुए आरोप लगाया कि उसने संप्रग सरकार के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा से खिलवाड़ किया और जनता के लिए सरकार चलाने के बजाय रक्षा क्षेत्र में बिचौलिये के इशारे पर काम किया. मोदी ने यहां भाजपा की एक रैली में कहा, ‘‘मैं समझ नहीं पा रहा कि कांग्रेस सरकार चला रही थी, या अपने (क्रिश्चियन) मिशेल मामा का दरबार चला रही थी.’’ मिशेल को हाल ही में प्रत्यर्पण के जरिये दुबई से भारत लाया गया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि आम चुनावों से पहले राजमार्ग, रेलवे, संस्कृति, पासपोर्ट सेवा सहित विभिन्न क्षेत्रों में 4500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ करने के बाद उन्होंने रैली को संबोधित करते हुए यह कहा. पखवाड़े भर से भी कम समय में मोदी की ओडिशा की यह दूसरी यात्रा है, जहां लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव भी होंगे. कांग्रेस पर जोरदार हमला करते हुए मोदी ने आरोप लगाया कि 2004 से 2014 (संप्रग शासन) के दौरान देश के रक्षा बलों को कमजोर करने की साजिश रची गई थी और अब तथ्यों के खुलासे से कांग्रेस नेताओं को तकलीफ हो रही है.

उन्होंने संभवत: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की आलोचना करते हुए कहा, ‘‘इसलिए, वे रास्ते से किसी भी कीमत पर चौकीदार को हटाना चाहते हैं. चाहे यह समाज हो या फिर फैक्टरियां, चोर हमेशा ही कोशिश करता है और अपना काम आसान बनाने के लिए चौकीदार को हटाने की साजिश रचता है. क्योंकि, जब तक चौकीदार रहेगा वह कुछ नहीं कर पाएगा.’’ मोदी ने कहा, ‘‘यह भी उन्हें (कांग्रेस नेताओं को) तकलीफ देती है क्योंकि उनके राज अब सामने आ रहे हैं.’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि खबरों के मुताबिक अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले में बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल के एक पत्र से यह खुलासा हुआ है कि कांग्रेस नेताओं और उसके मंत्रियों से उसके करीबी संबंध थे. मोदी ने दावा किया कि बिचौलिया प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में फाइलों की स्थिति से और यहां तक कि ‘रक्षा पर कैबिनेट समिति’ की चर्चाओं के ब्योरे से अवगत था. मिशेल को फाइलों की हर गतिविधि के बारे में जानकारी थी. प्रधानमंत्री ने दावा किया, ‘‘शायद, बिचौलिये के पास (तत्कालीन) प्रधानमंत्री से ज्यादा सूचना थी.’’ मोदी ने आरोप लगाया कि बिचौलिया रक्षा, सुरक्षा और हथियारों की खरीद से जुड़ी अहम सूचनाएं भी विदेश भेज रहा था.

यूपी से बड़ी खबर: अवैध खनन मामले में पूर्व सीएम अखिलेश यादव से भी पूछताछ करेगी सीबीआई

मोदी ने कहा, ‘‘मैं साफ तौर पर कहता हूं कि देश की कीमत पर बिचौलिये के हितों की हिफाजत करने वाले लोगों की भूमिका की एजेंसियों से गहन जांच कराई जाएगी.’’ उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने सशस्त्र बलों के प्रति अन्याय किया है उन्हें न्याय के दायरे में लाया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि कानून किसी को बच निकलने नहीं देगा.’’ मोदी ने राफेल मुद्दे पर शुक्रवार को लोकसभा में दिए गए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के जवाब की सराहना करते हुए कहा, ‘‘देश को धोखा देने वालों, राजनीति के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करने वालों और अपनी अपरिपक्वता से संसद को अपमानित करने वाले लोगों का असली चेहरा जनता को दिखाने को लेकर मैं देश की प्रथम महिला रक्षा मंत्री की सराहना करता हूं.’’ मोदी ने कहा कि देश की सबसे पुरानी पार्टी के नेता (राहुल गांधी) ने भारत माता की जय का नारा लगाने को लेकर मुझ पर देश के लोगों को बांटने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, ‘‘अब वे (कांग्रेस नेता) इससे बच निकलने की कोशिश कर रहे हैं.’’ मोदी ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार ने आपातकाल के दौरान जेल गए लोगों का पेंशन रद्द करने की कोशिश की है. उन्होंने कहा, ‘‘यह लोकतंत्र पर हमला है.’