गंगटोक: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को पाकयोंग में बने सिक्किम के पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे. साल 2009 में इस ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे की आधारशिला रखे जाने के करीब नौ साल बाद सिक्किम का यह सपना पूरा होगा. यह हवाई अड्डा गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर दूर है.अधिकारियों ने बताया कि मोदी हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के बाद पाकयोंग में सेंट जेवियर्स स्कूल में लोगों को संबोधित भी करेंगे. प्रधानमंत्री बागडोगरा से एमआई-8 हेलीकॉप्टर से रविवार की शाम यहां पहुंचे और सेना के लिबिंग हेलीपैड पर राज्यपाल गंगा प्रसाद, मुख्यमंत्री पवन चामलिंग और अन्य ने उनकी अगवानी की. सेना ने उन्हें सलामी गारद पेश किया. सेना के हेलीपैड से प्रधानमंत्री का काफिला करीब पांच किलोमीटर का सफर तय करके राजभवन पहुंचा जहां मोदी ने रात्रिविश्राम किया. Also Read - अहमदाबाद के बाद हैदराबाद पहुंचे पीएम मोदी, Bharat Biotech की वैक्सीन पर डॉक्टरों से करेंगे बात

सिक्किम के मुख्य सचिव ए.के.श्रीवास्तव ने बताया कि यह हवाई अड्डा 201 एकड़ से ज्यादा जमीन में फैला है और समुद्र तल से 4,500 फुट की ऊंचाई पर बसे पाकयोंग गांव के करीब दो किलोमीटर ऊपर एक पहाड़ी की चोटी पर बनाया गया है. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने इस हवाई अड्डे का निर्माण किया. अभी सिक्किम का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा 124 किलोमीटर दूर पश्चिम बंगाल के बागडोगरा में है. श्रीवास्तव ने बताया कि पाकयोंग हवाई अड्डा करीब 605 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है और यह भारत-चीन सीमा से करीब 60 किलोमीटर दूर है. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में मुख्य रनवे के बगल में 75 मीटर लंबी एक अन्य पट्टी के निर्माण के बाद भारतीय वायुसेना इस हवाई अड्डे पर विभिन्न प्रकार के विमान उतार सकेगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिक्किम के दो दिवसीय दौरे पर रविवार शाम यहां पहुंचे. प्रधानमंत्री बागडोगरा से एमआई..8 हेलीकाप्टर से यहां पहुंचे और सेना के लिबिंग हेलीपैड पर राज्यपाल गंगा प्रसाद, मुख्यमंत्री पवन चामलिंग और अन्य ने उनकी अगवानी की. वहां पर सेना ने उन्हें सलामी गारद पेश किया. मोदी अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान ग्रीनफील्ड हवाईअड्डे का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री की एक झलक पाने के लिए बड़ी संख्या में लोग बारिश के बावजूद सड़क के दोनों ओर जुटे हुए थे. मोदी ने भी अपने वाहन से लोगों की ओर हाथ हिलाया.बाद में प्रधानमंत्री ने राजभवन में भाजपा नेताओं और विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की.