नई दिल्ली. पीएम नरेंद्र मोदी बुधवार को आगरा में रैली के साथ उत्तर प्रदेश में भाजपा के चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे. मोदी का अपराह्न 3:15 बजे कर्नाटक के बीदर से आगरा पहुंचने का कार्यक्रम है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, उनके यहां कई परियोजनाओं का उद्घाटन करने की उम्मीद है. दूसरी तरफ पीएम महाराष्ट्र में राष्ट्रीय राजमार्ग-211 के एक हिस्से का उद्घाटन करेंगे. इससे सोलापुर और मराठवाड़ा क्षेत्र के बीच संपर्क बेहतर होगा.

आगरा के स्थानीय नेताओं को कोठी बाजार मैदान में होने वाली इस रैली में लाखों समर्थकों के पहुंचने की उम्मीद है. पार्टी ने पूरे शहर में प्रधानमंत्री के होर्डिंग लगवाए हैं. इस बीच सिविल ऐविएशन सोसाइटी के सदस्यों ने एक पोस्टर जारी किया है, जिसमें शहर में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की मांग की गई है. कार्यकर्ताओं ने नवंबर 2013 में मोदी के उस वादे की ओर भी ध्यान दिलाया जिसमें मोदी ने यमुना नदी पर बैराज बनाने की बात कही थी. प्रशासनिक सूत्रों ने सूचना दी है कि रैली के मद्देनजर चार हजार पुलिसकर्मियों, 10 आईपीएस अधिकारियों और अर्धसैनिक बलों की कई कंपनियों को तैनात किया गया है.

चार लेन का है खंड
दूसरी तरफ पीएम मोदी महाराष्ट्र में राष्ट्रीय राजमार्ग-211 (नया राष्ट्रीय राजमार्ग-52) के 58 किलोमीटर लंबे सोलापुर-तुलजापुर-उस्मानाबाद खंड का उद्घाटन करेंगे. यह खंड चार लेन का है. यह राष्ट्रीय राजमार्ग-211 के 98.717 किलोमीटर लंबे सोलापुर-येदाशी खंड को चार लेन का बनाने की परियोजना का हिस्सा है. इसकी लागत 972.50 करोड़ रुपये है.

इन योजनाओं का भी करेंगे शुरुआत
इसके अलावा, प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय राजमार्ग 211 (नया राष्ट्रीय राजमार्ग 52) पर सोलापुर (तुलजापुर) उस्मानाबाद खंड में चार लेन के सड़क मार्ग का उद्घाटन करेंगे ।972.50 करोड़ रूपये की यह परियोजना आईआरबी इंफ्रा को दी गयी है. चार लेन के सोलापुर .उस्मानाबाद राजमार्ग से सोलापुर और मराठवाड़ा क्षेत्र के बीच संपर्क में सुधार होगा. पीआईबी के अनुसार, आवासीय परियोजना से मुख्य रूप से बेघर लोगों को फायदा होगा जिनमें कचरा बीनने वाले, रिक्शाचालक, कपड़ा और बीड़ी मजदूर तथा अन्य ऐसे ही लोग शामिल हैं. इस परियोजना में 188.33 करोड़ रूपये के निवेश की जरूरत है जिसमें से 750 करोड़ रूपये केंद्र द्वारा राज्य सरकार को सहायता के रूप में उपलब्ध कराए जाएंगे.