नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज जम्मू, श्रीनगर में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे. वे श्रीनगर में डल लेक भी देखने जाएंगे. इसके बाद पीएम मोदी श्रीनगर में, असम, गुजरात, हरियाणा, ओडिशा, महाराष्ट्र और तेलंगाना के छात्रों के साथ बातचीत करेंगे. साथ ही वह निर्वाचित सरपंचों के साथ भी बातचीत करेंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री जम्मू के विजयपुर में और पुलवामा के अवंतीपोरा में नए एम्स की आधारशिला रखेंगे, साथ ही किश्तवाड़ में 624 मेगावाट क्षमता वाली जल विद्युत परियोजना का शिलान्यास करेंगे. वे केबीआर हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन का भी शिलान्यास करेंगे. उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू के विजयपुर में और पुलवामा के अवंतीपोरा में एम्स की स्थापना को मंजूरी दी थी. एम्स की स्थापना से क्षेत्र में स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं, स्वास्थ्य शिक्षा और प्रशिक्षण बेहतर होगा.

IIMC के नॉर्थ रीजनल सेंटर के कैंपस का करेंगे शिलान्‍यास
मोदी जम्मू में भारतीय जनसंचार संस्थान के नॉर्थ रीजनल सेंटर के कैम्पस का शिलान्यास भी करेंगे. प्रधानमंत्री लद्दाख विश्वविद्यालय का शुभारंभ करेंगे. यह लद्दाख क्षेत्र का पहला विश्वविद्यालय होगा, जिसे लद्दाख विश्वविद्यालय अधिनियम, 2018 के तहत स्थापित किया जाएगा. लेह, कारगिल, नुब्रा, ज़ांस्कर, द्रास और ख़ाल्सी के डिग्री कॉलेज इस विश्वविद्यालय के अंर्तगत आयेंगे. लेह और कारगिल में विश्वविद्यालय के प्रशासनिक कार्यालय होंगे.

विभिन्न परियोजनाओं को डिजिटल माध्यम से करेंगे शुभारंभ
प्रधानमंत्री राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (आरयूएसए) के अंर्तगत विभिन्न परियोजनाओं को डिजिटल माध्यम से शुभारंभ करेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री 54 नए मॉडल डिग्री कॉलेजों, 11 व्यावसायिक कॉलेजों और एक महिला विश्वविद्यालय की आधारशिला, 16 मॉडल डिग्री कॉलेजों और देश के 66 उद्यमिता, नवाचार और कैरियर हब का उद्घाटन, जम्मू और कश्मीर के किश्तवाड़, कुपवाड़ा और बारामूला में 3 मॉडल डिग्री कॉलेजों का शिलान्यास, तथा जम्मू विश्वविद्यालय में उद्यमिता, नवाचार और कैरियर हब की आधारशिला रखेंगे.

यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी का करेंगे लोकार्पण
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कठुआ स्थित यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी का लोकार्पण करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री पट्टिका का अनावरण करके प्रवासी कश्मीरी कर्मचारियों के लिए पारगमन आवास (ट्रांज़िट एकोमोडेशन) की आधारशिला रखेंगे. प्रधानमंत्री जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में 624 मेगावाट की किरू जलविद्युत परियोजना का शिलान्यास करेंगे. यह परियोजना चिनाब नदी पर बनाई जाएगी. परियोजना के पूरा होने पर 2272 मिलियन यूनिट वार्षिक विद्युत उत्पादन होगा.

पीएम नरेंद्र मोदी की रैली में उमड़ी भारी भीड़, कहा- अब समझ आ रहा दीदी क्‍यों कर रहीं हिंसा

डाह में 9 मेगावाट की पनबिजली परियोजना का उद्घाटन
मोदी का दातांग गाँव के पास डाह में 9 मेगावाट की पनबिजली परियोजना का उद्घाटन करने का कार्यक्रम है. यह जम्मू-कश्मीर स्टेट पावर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड की परियोजना है. वे 220 केवी श्रीनगर- अलस्टेंग – द्रास- कारगिल – लेह वितरण प्रणाली का लोकार्पण करेंगे. दी सजवाल में चिनाब नदी पर 1640 मीटर लंबे, दो लेन वाले पुल की आधारशिला रखेंगे. यह परियोजना सजवाल और इंद्री पट्टियां के लोगों को एक वैकल्पिक मार्ग प्रदान करेगा.

लेह के कुशोकबकुला रिमपोची (केबीआर) हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन का शिलान्यास
प्रधानमंत्री राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना (एनआरसीपी) के तहत देविका और तवी नदियों के प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से बनी परियोजना की आधारशिला रखेंगे. मोदी लेह के कुशोकबकुला रिमपोची (केबीआर) हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन का शिलान्यास करेंगे. वह लद्दाख में नए पर्यटक और ट्रैकिंग मार्ग की शुरूआत करेंगे. इससे लद्दाख में पर्यटन गतिविधियों में वृद्धि होगी और पर्यटकों की संख्या भी बढ़ेगी.

पश्चिम बंगाल में दहाड़े पीएम नरेंद्र मोदी, कहा- आप लिखकर ले लो इनका (ममता बनर्जी) जाना तय है

ग्रामीण बीपीओ सुविधाओं का शुभारंभ
प्रधानमंत्री बांदीपोरा में ग्रामीण बीपीओ सुविधाओं का शुभारंभ करेंगे. उनका गंदरबल के सेफोरा में बहुउद्देशीय इनडोर खेल सुविधा का उद्घाटन करने का कार्यक्रम है. मोदी श्रीनगर में, असम, गुजरात, हरियाणा, ओडिशा, महाराष्ट्र और तेलंगाना के छात्रों के साथ बातचीत करेंगे. वह निर्वाचित सरपंचों के साथ भी बातचीत करेंगे.