नई दिल्लीः दिल्‍ली में दो दिन से चल रहे कांग्रेस 84वें महाधिवेशन के अंतिम दिन कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरएसएस, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी पर जमकर हमला बोला. महाधिवेशन के समापन भाषण में राहुल ने नीरव मोदी और ललित मोदी को लेकर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी सरनेम भ्रष्टाचार का पर्याय बन गया है. नीरव मोदी जिसने बैंक को करोड़ों रुपए का चूना लगाया, उन्हीं के नाम के हमारे पीएम हैं. मोदी ने मोदी को 33 हजार करोड़ रुपए दिए और वो लेकर भाग गया. उन्होंने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को लेकर भी निशाना साधा और कहा कि बीजेपी ने हत्या के आरोपी को पार्टी का अध्यक्ष बनाया. Also Read - VIDEO: TMC से BJP में शामिल होने के बाद मंच पर ही 'उठक-बैठक' करने लगे नेता, वजह भी बताई

राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी एक ऑर्गनाइजेशन की आवाज है, वहीं कांग्रेस पूरे देश की आवाज है. राहुल ने कहा कि सैकड़ों साल पहले कुरुक्षेत्र के मैदान में महाभारत की लड़ाई लड़ी गई. कौरव शक्तिशाली और घमंडी थे, जबकि पांडवों ने सच्चाई के लिए युद्ध किया. उन्होंने कहा कि कौरवों की तरह बीजेपी और आरएसएस सत्ता के लिए लड़ रहे हैं, वहीं पांडवों की तरह कांग्रेस सच्चाई के लिए लड़ रही है. राहुल गांधी ने पूछा कि क्या देश झूठ के भरोसे चलेगा या सच्चाई के लिए साहस दिखाएगा. उन्होंने कहा कि आज देश भ्रष्टाचारी और पावरफुल लोगों के हाथों में है. Also Read - Assam Assembly Election 2021: कांग्रेस का वादा- सरकार बनी तो नौकरियों में महिलाओं को देंगे 50 प्रतिशत आरक्षण

राहुल गांधी ने कहा कि देश का युवा सवाल पूछ रहा है कि रोजगार की समस्या को कैसे हल किया जाएगा. पूरे देश में एक ही संगठन है. ये हाथ वाला संगठन, हिन्दुस्तान की शक्ति का संगठन जो युवाओं को रोजगार दे सकता है. राहुल ने कहा कि इस संगठन को बदलना पड़ेगा.  कुछ लोगों को ये बात सही नहीं लगेगी, लेकिन कांग्रेस के संगठन को बदलना पड़ेगा. उन्होंने पीछे बैठे कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि पीछे बैठे लोगों में ऊर्जा है. लेकिन हमारे और उनके बीच दीवार है.

राहुल ने कहा कि मेरा पहला काम इस दीवार को तोड़ना है. गुस्से से नहीं प्यार से इस दीवार को तोड़ना है. राहुल ने कहा कि  इन दीवारों के अलग-अलग रूप होते हैं. एक रूप होता है पैराशूट से टिकट लेकर कोई गिरता है. दूसरा होता है कार्यकर्ता 15 साल मेहनत करता है, लेकिन पैसा नहीं होने पर उसे टिकट नहीं मिलता. राहुल ने कहा कि तुम कांग्रेस के कार्यकर्ता हो तुमने मेहनत की है. तुम्हें टिकट मिलेगा. गुजरात में कांग्रेस पार्टी ने कार्यकर्ताओं को टिकट दिया और मोदी जी सी प्लेन में उड़ते दिखाई दिए. जिस दिन सभी टिकट कार्यकर्ताओं को दिया तो मोदी सब-मरीन में दिखाई देंगे.

युवाओं के लिए खाली किया स्टेज
राहुल ने कहा कि ये स्टेज युवाओं के लिए मैंने खाली किया है. एक बात समझ लो. अगर देश को बदलना है तो हर जाति और धर्म के लड़के-लड़कियों को समझना होगा कि आप ही देश बदल सकते हैं, बिना आपकी शक्ति के ये देश नहीं बदल सकता है.जो भी टैलेंटेड लोग हैं उन्हें खींचकर यहां लाऊंगा. सरदार पटेल, नेहरू, आजाद, जगजीवन राम के वक्त कांग्रेस जैसी होती थी, वही पार्टी में आज देखना चाहता हूं.

सरकार बनी को किसानों का कर्ज माफ करेंगे
पूरे देश में कांग्रेस पार्टी फूड पार्क का नेटवर्क फैलाएगी, हर जिले में किसान अपना फल-सब्जी बेच सकेंगे. उन्होंने कहा कि किसानों ने देश को बनाया है. टेक्नोलॉजी से पहले बड़े-बड़े उद्योगों से पहले आपके खून पसीने ने इस देश को बनाया है. हमारी सरकार आएगी तो दिल से आपकी रक्षा करेगी. उन्होंने कहा कि जैसे हमने 70 हजार करोड़ का कर्ज माफ किया था वैसे ही जरूरत पड़ने पर मदद करेंगे. राहुल ने कहा कि दिल्ली में युवा धरना दे रहे हैं. परीक्षा के पेपर बिक रहे हैं. पेपर खरीदकर लोग एग्जाम पास कर रहे हैं. शिक्षा का हक हर युवा का हक है. हर जाति और हर धर्म का हक है. आजकल आईआईटी और आईआईएम है लेकिन कम है उसे हम देश के कोने-कोने में फैलाएंगे.

देश में बीजेपी ने फैलाया डर
उन्होंने कहा कि पूरे देश में बीजेपी ने डर फैला रखा है. 70 साल में पहली बार सुप्रीम कोर्ट के जज न्याय के लिए जनता की ओर दौड़ रहे हैं. कांग्रेस और आरएसएस में फर्क है. हम देश के संस्थानों की इज्जत करते हैं लेकिन वे देश के सभी संस्थानों को खत्म करना चाहते हैं, वे चाहते हैं कि ये संस्थान आरएसएस के अंडर काम करें. प्रेस वाले कांग्रेस के बारे में खराब लिखते हैं, गलत लिखते हैं लेकिन हम उनकी रक्षा करेंगे. जब आरएसएस आपको मारेगा, दबाएगा तब ये हाथ आपकी रक्षा करेगा. ये दो विचारधारा की लड़ाई है. राहुल ने कहा कि हमारी विचार धारा जीतने जा रही है.