बेंगलुरु: कनार्टक विधानसभा चुनाव के पहले ही कांग्रेस और बीजेपी के बीच मंदिर- मठों की दौड़ के लिए होड़ लग गई है. कर्नाटक में बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के बीच मंदिर यात्राएं बढ़ गईं हैं. राहुल ने सोमवार को जहां रामदुर्ग के गोडची मंदिर में वीरभ्रद के दर्शन के लिए पहुंचे तो वहीं, अमित शाह ने कलबुर्गी में श्री क्षेत्रा मलखेड़ा मंदिर में सीएम उम्‍मीदवार बीएस येदुयुरप्‍पा के साथ जाकर प्रार्थना की है.  सोमवार को दोपहर में कांग्रेस अध्‍यक्ष कर्नाटक के सीएम सिद्धरमैया के साथ बेलगाांव के सौंदत्‍ती सौंदत्‍ती के येल्‍लम्‍मा मंदिर पहुुंचे, जहां परंपरात ढोल बजाया. Also Read - मध्य प्रदेश: विभागों के बंटवारे में सिंधिया ने फंसाया ऐसा पेंच कि चकरा गए शिवराज, मामला दिल्ली पहुंचा

बता दें, कि राहुल गांधी ने गुजरात विधानसभा चुनावों के दौरान करीब 28 से ज्‍यादा मंदिर-मठों में पहुंचे थे. हालांकि कांग्रेस राज्‍य में अपनी सरकार बना नहीं पाई, लेकिन मंदिर प्रभावित इलाकों में उसे काफी फायदा हुआ था और बीजेपी को कड़ी टक्‍कर दी थी.

राज्‍य में जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आते जा रहे हैं, दोनों पार्टियों के शीर्ष नेताओं की मंदिर- मठों की दौड़ बढ़ती जा रही है.राहुल गांधी राज्‍य में अपनी यात्र के दौरान एक दिन में एक से ज्‍यादा मंदिरों की दौड़ लगाते दिख रहे हैं. सोमवार को दोपहर में बेलगाांव के सौंदत्‍ती के येल्‍लम्‍मा मंदिर पहुुंचे, जहां परंपरात ढोल बजाया. सोमवार को ही राहुल दोपहर में बेलगाम में येलम्‍मा रेनुका देवी मंदिर में दर्शन के लिए जाने वाले हैं. रविवार को अमित शाह एक बीदर के सुप्रसिद्ध गुरुवाद्वारा पहुंचे थे. यहां वे पत्‍नी सोनल के साथ पीली पगड़ी पहने हुए नजर आ रहे थे. इसके अलावा उन्‍होंने बुद्ध विहार और वीरभद्रेश्‍वर मंदिर में भी पहुंचे थे.

राहुल गांधी अपने 10 दिन पहले के दौरे में कलबुर्गी में शारनाबसप्‍पा मंदिर और ख्‍वाजा बंदा नवाज की दरगाह पहुंचे थे. जबकि शाह अभी योगिनी मठ और मनिकेश्‍वरा पहुंचे थे. वहीं, शाह राज्‍य के 12वीं सदी के अनुभवा मंतपा जाने वाले हैं. यह स्‍थान कर्नाटक के प्रभावशाली लिंगायत समाज के सुधारक संत और दार्शनिक बासावन्‍ना (बसवेश्‍वरा) की गद्दी है. बीजेपी को लिंगायत समाज का समर्थन प्राप्‍त है. राहुल गांधी यहां अपने पहले दौर की यात्र के दौरान आए थे. लिंगायत समाज की दर्शन का जिक्र पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने अपने एक भाषण में किया था. इसके बाद राहुल यहां पहुंचे थे.

अप्रैल- मई में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर राहुल गांधी कर्नाटक के कई धार्मिक स्‍थानों की यात्राएं करने वाले हैं. इनमें मंगलदेवी मंदिर, मंगलुरु कोल्‍लुर मूकाबिकाई मंदिर, सुब्रमन्‍येश्‍वर, अग्‍नि‍दुर्गा गोपालकृष्‍णा मंदिर, नवग्रह जैन मंदिर मंदिर हो सकते हैं. इसके मद्देनजर बीजेपी के शीर्ष नेताओं की मंदिर-मठों की यात्राएं आने वाले चुनावी माहौल में देखने को मिल सकती हैं.  (इनपुट – एजेंसी)