नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है. राहुल ने शनिवार को ट्विटर पर एक ट्वीट कर के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली को निशाने पर लिया. राहुल ने ट्वीट में लिखा कि वित्त मंत्री जेटली की प्रतिभा और मिस्टर मोदी के ग्रॉस डिवाइसिव पॉलिटिक्स (जीडीपी) ने भारत को ये दिया-

वहीं, कांग्रेस के संचार प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने भी ट्वीट कर के केंद्र सरकार की आलोचना की. सुरजेवाला ने ट्वीट में लिखा कि मोदीनॉमिक्स और जेटलीनॉमिक्स मिलकर गिरती अर्थव्यवस्था बनाते हैं. वित्त वर्ष 2014-15 से 2017-18 में जीडीपी 7.5 फीसदी से घटकर 6.5 फीसदी पर आ गई. 

सुरजेवाला ने वित्त वर्ष 2016-17 से 2017-18 तक के आंकड़े बताए हैं. इन आंकड़ों में एग्रीकल्चर जीवीए ग्रोथ 4.9 फीसदी से घटकर 1.7 फीसदी, इंडस्ट्री 5.6 फीसदी से घटकर 4.4 फीसदी, प्राइवेट कंजप्शन 8.7 फीसदी से घटकर 6.3 फीसदी और सरकारी खर्च 20.8 फीसदी से घटकर 8.5 फीसदी हो गया है. राजकोषीय घाटा बढ़ता जा रहा है. 

अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर मोदी सरकार को झटका, जीडीपी 6.5 फीसदी रहने का अनुमान

अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर मोदी सरकार को झटका, जीडीपी 6.5 फीसदी रहने का अनुमान

कांग्रेस ने शुक्रवार को पीएम मोदी और वित्त मंत्री जेटली पर आर्थिक समझ को नजरअंदाज करने और भारत की विकास की कहानी को ‘‘बड़ा’’ झटका देने का आरोप लगाया था. सुरजेवाला ने दावा किया कि ‘मोदी द्वारा पैदा नोटबंदी की आपदा’ और ‘‘दोषपूर्ण जीएसटी लागू करने’’ की दोहरी बाधाएं अर्थव्यवस्था सुस्त पड़ने के लिए जिम्मेदार हैं.

उन्होंने कहा कि एक घमंडी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और एक नाकाम वित्त मंत्री अरुण जेटली आर्थिक समझ को नजरअंदाज करने पर तुले हैं और उन्होंने भारत की विकास की कहानी को तगड़ा झटका दिया जो कि जीडीपी के ताजा आकलन 7.3 प्रतिशत से गिरकर 6.5 प्रतिशत होने से साबित होता है.

भाषा इनपुट