नई दिल्ली. पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर देश में कई जगह कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं. दिल्ली स्थित वीरभूमि पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, प्रियंका गांधी, रॉबर्ट वाड्रा सहित कई कांग्रेस के नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर सुबह-सुबह ही राहुल गांधी ने ट्वीट कर अपने पिता को याद किया और जीवन में बहुमुल्य उपहार देने के लिए उनका धन्यवाद किया.

राहुल गांधी ने ट्वीट कर रहा, मेरे पिता ने मुझे सिखाया कि नफरत पालने वाले लोगों के लिए वह जेल की तरह होता है. आज उनकी पुण्यतिथि पर मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने मुझे प्यार और सम्मान करना सिखाया. एक पिता द्वारा बेटे को दिया यह सबसे बहुमुल्य तोहफा है. राजीव गांधी, हमारे बीच मौजूद लोगों में जो भी आपको प्यार करते हैं, वे आपको हमेशा अपने दिल में रखेंगे.

 

बता दें कि पूर्व पीएम राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को हुआ था. इंदिरा के बेटे होने के बावजूद शुरुआती दिनों में उनका राजनीति से जुड़ा नहीं रहा. कहा जाता है कि इंदिरा गांधी की हत्या के बाद बने विषम परिस्थिति में मजबूरीवश उन्हें राजनीति में आना पड़ा. वह 40 साल की उम्र में देश के प्रधानमंत्री बनें. 21 मई 1991 को चेन्नई के पास श्रीपेरंबदूर में एक चुनावी जनसभा के दौरान आत्मघाती हमले में उनकी जान चली गई.