नई दिल्लीः कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी इस समय चुनावी राज्य कर्नाटक के दौरे पर हैं. राहुल गांधी के साथ-साथ कांग्रेस कर्नाटक बचाने के लिए खूब मेहनत कर रही है. राहुल गांधी प्रचार अभियान के तहत चौथी बार कर्नाटक के दौरे पर हैं. रविवार को उन्होंने जनता दल सेक्यूलर (जेडीएस) पर हमला जारी रखते हुए पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा की पार्टी से कहा कि वह भाजपा को समर्थन देने को लेकर अपना रुख साफ करे. जेडीएस का गढ़ माने जाने वाले पुराने मैसूर क्षेत्र की वोक्कालिगा पट्टी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि जेडीएस को साफ करना होगा कि वह बीजेपी की बी टीम है कि नहीं.

राहुल ने कहा कि उन्हें (जेडीएस को) साफ करना होगा कि क्या वे बीजेपी का समर्थन कर रहे हैं, अगर हां, तो क्यों? जेडीएस का पूरा नाम जनता दल संघ परिवार है. कर्नाटक के आगामी विधानसभा चुनावों के सिलसिले में अपने प्रचार अभियान के चौथे दौर के तहत राहुल पुराने मैसूर क्षेत्र के दौरे पर हैं. इस क्षेत्र में वोक्कालिगा समुदाय की अच्छी- खासी मौजूदगी है. माना जाता है कि जेडीएस को इस समुदाय का समर्थन प्राप्त है.

अप्रैल- मई में कर्नाटक में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. रोजगार पैदा होने में कमी को देश की सबसे बड़ी समस्या करार देते हुए राहुल ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर अपने वादे पूरे नहीं करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि नौकरियां सृजित करने और किसानों के संकट का समाधान करने को लेकर बीजेपी ने जो वादे किए थे वे अब तक पूरे नहीं हुए.

सिद्धारमैया सरकार की तारीफ
कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार की तारीफ करते हुए राहुल ने कहा कि उसने गरीबों, दबे- कुचलों और पिछड़े समुदायों के लिए काम किया है. राहुल ने सिद्धारमैया को बेदाग सरकार चलाने का श्रेय भी दिया. हीरा कारोबारी नीरव मोदी के कथित तौर पर 22,000 करोड़ रुपए लेकर भारत से भाग जाने का मुद्दा उठाते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी पर सवाल उठाए. राहुल ने पूछा कि नरेंद्र मोदी कैसी चौकीदारी कर रहे हैं? हम आपका पैसा आपको देते हैं जबकि मोदीजी आपका पैसा अपने 5-10 अमीर मित्रों को देते हैं. ये सबसे बड़ा अंतर है.

पीएम पर तीखा हमला
राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि मोदीजी पेरिस जाकर राफेल के सौदे को बदल देते हैं. इसके जरिए लगभग 40000 करोड़ रुपये मोदीजी ने अपने मित्रों को दिया.जब मोदीजी चीन के राष्ट्रपति के साथ झूला झूल रहे थे तब चीन के 1000 सैनिक हमारी जमीन पर घुसे हुए थे. राहुल ने आरोप लगाया कि HAL से कॉन्ट्रैक्ट छीनकर मोदीजी ने बेंगलुरु के युवाओं से रोजगार छीन लिया.राहुल ने दावा किया कि जनता की खाद्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस की कर्नाटक सरकार ने हर जिले में एक के बाद एक इंदिरा कैन्टीन खोलकर भोजन उपलब्ध करवाया.