विजयवाड़ा. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को वादा किया कि आगामी लोकसभा चुनावों में अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो वह आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देंगे. साथ ही उन्होंने इस बात पर भी आश्चर्य जताया कि राज्य की पार्टियां इस मुद्दे को ‘आक्रामकता’ से उठाने में विफल रहीं.

कांग्रेस अध्यक्ष ने आश्वासन दिया कि उनकी पार्टी गरीबी पर भी ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ करेगी. उन्होंने कहा कि न्यूनतम आय (न्याय) योजना का उनका वादा एक “अहिंसक हथियार’ है जो अत्यंत गरीबों के उत्थान के लिए उपयोग होगा. राज्य में अपनी पहली चुनावी रैली में गांधी ने कहा कि पूर्व की कांग्रेस नीत सरकारों ने गरीबी उन्मूलन योजनाएं बनाई थीं लेकिन प्रधानमंत्री “नरेंद्र मोदी ने सब कुछ समाप्त कर दिया.

लोकसभा-विधानसभा के चुनाव होने हैं
राज्य में लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव साथ-साथ होने हैं. कांग्रेस अध्यक्ष ने अपने करीब 30 मिनट के भाषण में कहा, उन्होंने (मोदी) मनरेगा एवं खाद्य सुरक्षा कानून के स्तंभों को बर्बाद कर दिया. अपनी प्रस्तावित न्यूनतम आय योजना ‘न्याय’ को ऐतिहासिक करार देते हुए उन्होंने कहा कि यह गरीबी के खिलाफ पार्टी का अहिंसक हथियार है.

गरीबों के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक
गांधी ने कहा कि जहां मोदी ने “गरीबों के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक की’’ वहीं उनकी पार्टी गरीबी के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक करेगी. कांग्रेस आंध्र प्रदेश में अकेले चुनाव लड़ रही है.