पोकरण/ जालोर/ जोधपुर: कांग्रेस अध्यक्ष ने सोमवार को राजस्‍थान विधानसभा चुनाव का प्रचार के दौरान पीएम नरेन्‍द्र मोदी और बीजेपी पर जमकर हमले बोले. उन्होंने कहा कि जितनी वे (भाजपा की केंद्र सरकार) उनकी (बड़े उद्योगपतियों की) मदद करेंगे हम उतनी ही मदद किसान, युवाओं, महिलाओं तथा छोटे दुकानदारों की करेंगे. उन्होंने कहा कि ‘अच्छे दिन आएंगे’ का नारा साढ़े चार साल में ही चौकीदार चोर है में बदल गया है. उन्होंने दावा किया, ”कांग्रेस पार्टी यहां सरकार बनाने जा रही है और वह दस दिन के भीतर कर्ज माफ कर देगी. जितनी वे उनकी मदद करेंगे हम उतनी ही मदद किसानों, युवाओं, महिलाओं व छोटे दुकानदारों की करेंगे.”

जालोर में कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि साढ़े चार साल में ही उनका अच्छे दिन का नारा ‘चौकीदार चोर’ में बदल गया है. उन्होंने कहा, ‘पहले नारा हुआ करता था अच्छे दिन… मोदी कहते थे अच्छे दिन और जनता कहती थी आएंगे. साढ़े चार साल में यह नारा अच्छे दिन आएंगे से ‘चौकीदार चोर’ पर पहुंच गया है.

2 बजे रात में सीबीआई के निदेशक को हटा दिया गया
कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा, ‘दो बजे रात में सीबीआई के निदेशक को हटा दिया गया, क्योंकि सीबीआई के निदेशक राफेल लड़ाकू विमान सौदे की जांच करवाने जा रहे थे. सीबीआई जांच हो जाती तो तीन नाम नहीं निकलते. दो नाम ही होते. उसमें दो नाम निकलते नरेंद्र मोदी और अनिल अंबानी. दूध का दूध पानी का पानी हो जाता.’ बता दें कि अनिल अंबानी के स्वामित्व वाला समूह राफेल सौदे में गड़बड़ी के आरोपों से कई बार इंकार कर चुका है.

चिश्ती की दरगाह पर चादर चढ़ाई, ब्रह्मा मंदिर में पूजा
राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि राज्य में पार्टी की सरकार बनते ही दस दिन में किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा. उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री सहित विपक्षी नेताओं के मामले में वाणी का संयम बरतने की नसीहत भी दी. राज्य के चुनावी दौरे पर आए गांधी ने इससे पहले अजमेर में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर चादर चढ़ाई. इसके बाद उन्होंने पुष्कर में प्रसिद्ध ब्रह्मा मंदिर में पूजा अर्चना की.

कांग्रेस की सरकार बनने के बाद दस दिन में किसानों का कर्जा माफ
पोकरण में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए गांधी ने कहा, ”राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद दस दिन में ही पार्टी, किसानों का कर्जा माफ कर देगी और दुनिया की कोई भी ताकत इस बात को नहीं बदल सकती कि राजस्थान के किसानों का कर्जा दस दिन में माफ होगा.”

हम करोड़ों युवाओं को लाखों रुपए का बैंक कर्ज दिलाएंगे
गांधी ने कहा कि कांग्रेस इससे पहले पंजाब और कर्नाटक में भी ऐसा कर चुकी है और इसकी पुष्टि जनता वहां के किसी भी किसान से कर सकती है. इसके साथ ही गांधी ने कहा कि कांग्रेस खोखले वादे करने में विश्वास नहीं करती. उसका मानना है कि सच्चाई के साथ बहुत काम किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि भाजपा की केंद्र सरकार ने 15 लोगों के साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये माफ किए हैं लेकिन हम करोड़ों युवाओं को लाखों रुपये का बैंक कर्ज दिलाएंगे. राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा की केंद्र सरकार ने 15 लोगों के साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए माफ किए हैं, लेकिन हम करोड़ों युवाओं को लाखों रुपए का बैंक कर्ज दिलाएंगे.

आप मुझ पर भरोसा करते हो तो मेरे शब्दों का कुछ मतलब होना चाहिए
राहुल ने कहा वह किसी तरह के खोखले वादे नहीं करेंगे बल्कि जो कहेंगे उसे पूरा करेंगे. उन्होंने कहा, ” आपके और मेरे बीच सिर्फ सच्चाई का रिश्ता होना चाहिए. मैं जानता हूं कि अगर आप मुझ पर भरोसा करते हो तो मेरे शब्दों का कुछ मतलब होना चाहिए. शब्दों का वजन होना चाहिए. इसीलिए मैं आपसे झूठे वादे नहीं करूंगा.” उन्होंने कहा कि सच्चाई से भी बहुत काम किया जा सकता है और ऐसा केंद्र की पूर्ववर्ती यूपीए सरकार ने किया भी था.

चुनाव में संयम बरतने की नसीहत दी
कांग्रेस अध्‍यक्ष ने पार्टी कार्यकर्ताओं को ‘शेर व बब्बर शेर’ बताते हुए चुनाव में संयम बरतने की नसीहत दी. उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा,’एक बात याद रखिए कि आप कांग्रेस पार्टी के सिपाही हो न कि भाजपा या आरएसएस के. इसलिए आप प्यार से लड़ेंगे, आप तमीज से लड़ेंगे चाहे… प्रधानमंत्री की बात हो, चाहे मुख्यमंत्री की बात हो आप उनके बारे में तमीज से बोलेंगे और गलत शब्द का इस्तेमाल नहीं करेंगे. गाली देना, गलत शब्द बोलना उनका काम है हमारा नहीं.’ रैली को पार्टी प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट तथा पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी संबोधित किया.