नई दिल्ली: अगले कुछ महीनों में साझा सेवा केंद्रों (सीएससी) के जरिए रेल टिकट बुक की जा सकेगी जो ग्रामीण इलाकों में ऑनलाइन सरकारी सेवाओं के लिए बनाए गए हैं. रेल मंत्रालय और आईटी मंत्रालय ने इसके लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस अवसर पर बताया कि अब सभी 2.9 लाख सीएसी को प्रौद्योगिकी के जरिए जोड़ते हुए उन्हें रेल टिकट बुकिंग में सक्षम बनाया जाएगा. उन्होंने कहा,‘इस समय लगभग 40,000 सीएससी कनेक्ट हैं. अगले 8-9 महीने में सभी सीएससी में टिकट बुकिंग की सुविधा मिल जाएगी.

इस आशय का समझौता आईआरसीटीसी व सीएससी इंडिया के बीच किया गया है. सीएससी इंडिया देश भर में ग्रामीण इलाकों में सरकारी सेवाओं के जिए साझा सेवा केंद्र (सीएससी) चलाती है. इस समझौते के तहत सीएससी आरक्षित व अनारक्षित दोनों तरह की टिकट बुक कर सकेगी.

गोयल ने कहा कि वह 2.9 लाख सीएससी को बैंकिंग प्रतिनिधि के रूप में काम करने की अनुमति देने की दिशा में काम करेंगे. इसके साथ ही सीएससी में बैंकों विस्तारित काउंटर स्थापित करने की संभावना भी तलाशी जाएगी. उन्होंने आईटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद से सीएससी के जरिए वित्तीय सेवा देने के उनके प्रस्ताव के लिए ‘गति, दक्षता व पैमाने’ की व्यवस्था करने को कहा.