नई दिल्लीः भारतीय रेलवे ने वरिष्ठ नागरिकों और महिला यात्रियों को नए साल का तोहफा दिया है. मेल, एक्सप्रेस और राजधानी व दुरंतो गाड़ियों में लोवर बर्थ कोटा के तहत आरक्षित सीटों की संख्या बढ़ा दी गई है. रेलवे की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक रेलवे ने वरिष्ठ नागरिकों, 45 साल या उससे अधिक उम्र की महिला यात्रियों और गर्भवती महिलाओं के लिए लोवर बर्थ कोटे के तहत सीटों की संख्या बढ़ाई जाएगी.

मंत्रालय ने कहा कि उसने कोटा को रिवाइज किया है और सामान्य मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में किसी खास श्रेणी के एक कोच होने पर उस कोच में लोवर बर्थ कोटा के तहत आरक्षित सीटों की संख्या बढ़ाकर 13 कर दी है. इसमें यह भी कहा गया है कि अगर किसी खास श्रेणी के कोच की संख्या एक से अधिक हो तो लोवर बर्थ कोटा के तहत आरक्षित सीटों की संख्या बढ़कर 15 हो जाएंगी. यानी अगर किसी ट्रेन में थर्ड एसी के तीन कोच हैं तो उसमें लोवर बर्थ कोटा के तहत 15-15 यानी कुल 45 सीटों होंगी. लेकिन उसी ट्रेन में अगर फर्स्ट एसी का एक कोच है तो उसमें लोवर बर्थ के तहत आरक्षित सीटों की संख्या 13 होगी.

इसमें आगे कहा गया है कि राजधानी, दुरंतो और अन्य एसी ट्रेनों में इस कैटोगरी के तहत सीटों की संख्या बढ़ाकर हर कोच में 9 की गई है. रेल मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक अभी स्लीपर, एसी 3 टायर और एसी 2 टायर में इस कोटे के तहत आरक्षित सीटों की सख्या 12 है.