नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी और उसके आस-पास के इलाकों में बुधवार सुबह वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार देखा गया. दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार रात हुई बारिश से वायु गुणवत्ता का स्तर ‘गंभीर’ से सुधर कर ‘बहुत खराब’ पर आ गया.

दिल्ली के वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) में बुधवार दोपहर 12 बजे तक सुधार देखा गया. दिल्ली में मंगलवार चार बजे के एक्यूआई 409 या ‘गंभीर’ स्तर के मुकाबले बुधवार दोपहर 12 बजे तक एक्यूआई 336 रहा, जो ‘बहुत खराब’ दर्ज किया गया. बारिश के कारम पीएम2.5 के स्तर में भी कमी आई है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया, “बारिश ने हवा में घुले सूक्ष्म कणों को कम करने में मदद की. दिल्ली के कुछ इलाकों में सुबह से हल्की बारिश होने के कारण इसमें और कमी जारी रह सकती है.”

शशि थरूर ने कहा- जवाहर लाल नेहरू की वजह से एक चायवाला बन सका देश का प्रधानमंत्री

दिल्ली में बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक सात मिलीमीटर औसत बारिश दर्ज की गई. अधिकारी ने कहा, “सुबह साढ़े आठ बजे के बाद आया नगर में 1.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. दिल्ली के अन्य क्षेत्रों में भी बारिश की संभावना है.”

जम्मू-कश्मीर में हुई बर्फबारी-बारिश, गुरुवार को भी ऐसा ही रहेगा मौसम, ठंड बढ़ी

वायु गुणवत्ता व मौसम अनुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) के मुताबिक, बुधवार सुबह पीएम10 का स्तर भी ‘गंभीर’ से सुधर कर ‘औसत’ श्रेणी में आ गया. दिल्ली में बुधवार 12 बजे तक पीएम2.5 का औसत 182 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा, जबकि मंगलवार शाम छह बजे तक यह 271 था.