दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को भरोसा जताया कि अगले 10-15 वर्षों में भारत की अर्थव्यवस्था बढ़कर 10 हजार अरब डालर की हो जाएगी. रक्षा उत्कृष्टता में नवाचार (आईडीईएक्स) पहल के तहत हासिल की गई उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिये यहां रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित ‘डेफ कनेक्ट 2019’ के उद्घाटन सत्र में सिंह ने कहा कि आज स्टार्टअप्स को देखकर वे गौरवान्वित महसूस करते हैं और इनके लिये अनुकूल स्थितियां बनाने की जरूरत है.

उन्होंने कहा, “हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2024 तक अर्थव्यवस्था को पांच हजार अरब डालर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है. भारत में मौजूद प्रतिभाओं को देखते हुए मुझे पूरा भरोसा है कि हम अगले 10-15 सालों में 10 हजार अरब डालर की अर्थव्यवस्था बन सकते हैं.” सिंह ने कहा कि भारत रक्षा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आयातक की जगह नवाचार और निर्यातक के तौर पर उभरेगा.

रिटायरमेंट से पहले चार मुद्दों पर फैसला सुनाएंगे CJI गोगोई, राफेल से लेकर राहुल गांधी तक से जुड़े हैं मामले

स्टार्टअप अनुकूलन को बेहद जटिल चुनौती मानते हुए उन्होंने कहा कि विचार महान हो सकता है और नवाचारी दिमाग उनका समाधान भी पा सकता है. हालांकि सावधानीपूर्ण और जोशीले तरीके से अनुकूलन नहीं मिलने पर रचनात्मकता और परियोजनाएं विफल हो सकती हैं. रक्षा मंत्री ने स्वदेसी रक्षा उद्योग और राष्ट्र निर्माण के लिये सरकार के पूर्ण सहयोग का आश्वासन भी दिया.