Live Updates

  • 2:40 PM IST
    गुजरात में राज्यसभा की चार सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान शुरू होने पहले ही भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के दो विधायकों ने कहा कि वे तब तक मतदान नहीं करेंगे जब तक कि आदिवासियों, प्रवासियों और दलितों के कल्याण को लेकर उन्हें लिखित में आश्वासन नहीं दिया जाता है. बीटीपी प्रमुख छोटू वसावा और उनके बेटे महेश वसावा का वोट भाजपा और कांग्रेस दोनों के लिए ही काफी अहम है.
  • 11:27 AM IST

    आंध्र प्रदेश में भी राज्यसभा की चार सीटों के लिए वोटिंग जारी है.

  • 11:26 AM IST

  • 11:25 AM IST

    झारखंड में भी राज्यसभा की दो सीटों के लिए वोटिंग जारी है.

  • 11:24 AM IST

  • 11:23 AM IST

    Rajya Sabha Election 2020 in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश से राज्यसभा की तीन रिक्त सीटों के लिये मतदान शुक्रवार सुबह नौ बजे से विधानसभा परिसर में शुरू हुआ. भाजपा विधायक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ और कांग्रेस के विधायक पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के साथ मतदान करने विधानसभा परिसर में पहुंचे हैं.

  • 10:23 AM IST

    कोरोना संक्रमण के बीच पूरी सुरक्षा के साथ राजस्थान विधानसभा में वोटिंग हो रही है.

  • 10:22 AM IST

  • 7:35 AM IST

    Rajya Sabha Election-2020 Live Update: मध्यप्रदेश में विधानसभा की वर्तमान संख्या बल के मान से भाजपा के पास अपने दोनों उम्मीदवारों को निर्वाचित कराने के लिये विधायकों के पर्याप्त मत हैं. वहीं कांग्रेस के पास दिग्विजय सिंह को दूसरी दफा राज्यसभा में भेजने के लिये मत पर्याप्त हैं लेकिन दूसरे उम्मीदवार बरैया को निकालने के लिये अपेक्षित मत नहीं है. मध्यप्रदेश विधानसभा में कुल 230 सीटें हैं तथा फिलहाल 24 सीटें रिक्त होने की वजह से विधानसभा की प्रभावी संख्या 206 है. इसमें भाजपा के 107, कांग्रेस के 92, बसपा के दो, सपा का एक तथा चार निर्दलीय विधायक हैं.

  • 7:33 AM IST

    मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटों के लिये होने वाले चुनाव में भाजपा के दो उम्मीदवार पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी तथा कांग्रेस के उम्मीदवार दिग्विजय सिंह के जीतने की उम्मीद है. वहीं कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार वरिष्ठ दलित नेता फूल सिंह बरैया के लिये कांग्रेस के पास पर्याप्त मत नहीं होने की वजह से उनके जीतने की संभावनाएं कम है.

Rajya Sabha Elections 2020 Live Update: आज देश के आठ राज्यों में 19 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान होने जा रहा है. इन 19 में चार-चार सीटें आंध्र प्रदेश और गुजरात में हैं. तीन-तीन सीटें राजस्थान और मध्य प्रदेश में हैं. दो सीट झारखंड में हैं जबकि एक-एक सीट मणिपुर, मिजोरम और मेधालय में है. Also Read - गुजरात: राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़ने वाले पांच पूर्व विधायकों ने थामा भाजपा का दामन

वैसे तो राज्यसभा चुनाव शांतिपूर्वक होता है लेकिन इस बार सबकी नजर गुजरात और मध्य प्रदेश पर टिकी है. इन दोनों राज्यों में कांग्रेस के विधायकों के इस्तीफे ने इस चुनाव को दिलचस्प बना दिया है. गुजरात में चार सीटों पर पांच उम्मीदवार हैं जबकि मध्य प्रदेश की तीन सीटों पर चार उम्मीदवार मैदान में हैं. Also Read - Rajya Sabha Elections 2020: झारखंड में झामुमो के शिबू सोरेन और भाजपा के दीपक प्रकाश ने राज्य सभा का चुनाव जीता

Also Read - Rajya Sabha Elections 2020: वाईएसआर कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश की सभी चार राज्यसभा सीटों पर हासिल की जीत