Ram Mandir Bhoomi Pujan Ceremony PM Modi full schedule: अयोध्या में प्रस्तावित राम मंदिर के लिए ‘भूमिपूजन’ बुधवार को अपराह्न् 12.30 बजे शुरू होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘शिला पूजन’, ‘भूमि पूजन’ और ‘कर्म शिला पूजन’ करेंगे. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मुख्य पूजा अपराह्न 12.44 और 12.45 बजे के बीच 32-सेकंड के दौरान ‘अभिजीत मुहूर्त’ में आयोजित की जाएगी. माना जाता है कि इसी मुहूर्त में भगवान राम का जन्म हुआ था.Also Read - PM Awas Yojana: तीन साल के लिए बढ़ाई गई पीएम आवास योजना की अवधि, यहां जानें किस तरह से करें आवेदन?

सत्तारूढ़ भाजपा की विचारधारा और चुनावी वादों के मूल में प्रधानमंत्री मंदिर निर्माण की शुरुआत के प्रतीक के रूप में 40 किलो का चांदी की ईंट रखेंगे. मोदी के बुधवार को अयोध्या में लगभग तीन घंटे बिताने की संभावना है. Also Read - हेलीकॉप्‍टर क्रैश में जिवित बचे ग्रुप कैप्टन Varun Singh को बेहतर इलाज के लिए बेंगलुरु स्थानांतरित किया जा रहा

वह दिल्ली से पूर्वाह्न 10.35 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचेंगे और हेलीकॉप्टर द्वारा अयोध्या के लिए तुरंत रवाना होंगे. प्रधानमंत्री पूर्वाह्न 11.30 बजे साकेत महाविद्यालय में पहुंचेंगे, जहां उनका हेलिकॉप्टर उतरेगा. Also Read - आंदोलन खत्म, 11 दिसंबर से घर लौटना शुरू करेंगे किसान; 15 को SKM की अहम बैठक- 10 प्वाइंट में जानें अब तक के सभी अपडेट्स

मोदी पूर्वाह्न 11.40 बजे हनुमान गढ़ी मंदिर जाएंगे, जहां वह 10 मिनट के लिए प्रार्थना करेंगे और फिर राम जन्मभूमि परिसर में जाएंगे जहां वह राम लला विराजमान के दर्शन करेंगे. प्रधानमंत्री अपराह्न् 12.10 बजे मंदिर परिसर में ‘पारिजात’ का पौधा लगाएंगे और फिर भूमिपूजन समारोह के लिए रवाना होंगे.

12 बजकर 45 मिनट पर समाप्त होने वाले समारोह के बाद, प्रधानमंत्री लगभग एक घंटे तक संतों को संबोधित करेंगे, जिसके बाद वह अपराह्न् दो बजे के आसपास लखनऊ के लिए उड़ान भरेंगे और फिर दिल्ली लौटेंगे.

(इनपुट आईएएनएस)