नई दिल्ली. पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान की तरफ से लगातार बोले जा रहे झूठ पर विदेश मंत्रालय ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस किया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, पाकिस्तान का आतंक पर कार्रवाई का दावा झूठा है. भारत ने कार्रवाई के दौरान सिर्फ एक विमान खोया. लेकिन पाकिस्तान सबूत के बाद भी आतंकवाद पर कार्रवाई नहीं कर रहा है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान जैश-ऐ- मोहम्मद के प्रवक्ता की तरह बात कर रहा है.

रवीश कुमार ने कहा, एफ-16 पर भारत द्वारा पाकिस्तान को कई सबूत दिए गए हैं. लेकिन वह बार-बार इसे नकार रहा है. जैश ने खुद पुलवामा हमले की जिम्मेदारी ली, लेकिन पाकिस्तान उस पर किसी तरह का कार्रवाई नहीं कर रहा. उन्होंने कहा कि भारत ने सिर्फ विमान खोया है. उन्होंने सवाल किया कि पाकिस्तान दावा कर रहा है कि उसके पास दूसरे भारतीय विमान को मार गिराने की वीडियो रिकॉर्डिंग है उसे अंतरराष्ट्रीय मीडिया के साथ क्यों नहीं शेयर कर रहा है?

इमरान पर साधा निशाना
उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान लगातार दावा कर रहे हैं नया पाकिस्तान नई सोच के साथ बना है. तो ऐसे में ये नया पाकिस्तान क्यों नहीं आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है. वह क्रॉस बॉर्डर आतंकवाद पर अब भी खामोश क्यों हैं. क्यों नहीं उसके जवान और अधिकारी इस पर कोई एक्शन ले रहे हैं.

अमेरिका से जांच का आग्रह
उन्होंने आगे कहा, एफ-16 को लेकर हमारे पास चश्मदीद गवाह हैं और इलेक्ट्रॉनिक सबूत हैं. विंग कमांडर अभिनंदन के मिग 21 पर F-16 से ही हमला किया गया था. इस मुद्दे पर पाकिस्तान के रवैये को देखते हुए ही हमने अमेरिका से जांच करने के लिए कहा है. बालाकोट पर एयरस्ट्राइक की बात एकदम सही है.