शिरडी: शिरडी के साईं दरबार के प्रति भक्तों की कितनी आस्था है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हर साल यहां करोड़ों की तादात में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं. ऐसे में यह बात भी बेहद सामान्य है कि यहां पहुंचने वाले श्रद्धालु साईं बाबा के दरबार में कुछ ना कुछ चढ़ावा भी जरूर चढ़ाकर जाते होंगे.

यहां अपनी मनोकामना लेकर आने वाले श्रद्धालु साईं दरबार में सोना, चांदी, रुपए और तरह-तरह का दान करते हैं. जिसके चलते हर साल ही यहां करोड़ों की रकम एकत्रित हो जाती है, लेकिन साल 2019 में साईं बाबा के दरबार में चढ़ने वाले चढ़ावे का सारा रिकॉर्ड टूट गया है.

साईं बाबा (Sai Baba) के दरबार में इस साल इतना चढ़ावा चढ़ा है, जिसके बारे में जानकर आपके भी होश उड़ जाएंगे. हाल ही में जारी आंकड़ों के मुताबिक साल 2019 में साईं बाबा के दरबार में भक्तों ने 287 करोड़ 6 लाख 85 हजार रुपये दान स्वरूप चढ़ाए हैं. भक्तों द्वारा चढ़ाए इस दान में करीब 19 किलो सोना और 392 किलो चांदी भी शामिल है, जो कि अब तक का बड़ा रिकॉर्ड है.

आपको बता दें कि इस साल शिरडी पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या अन्य वर्षों की तुलना में कम थी, लेकिन इससे चढ़ावे की रकम पर कोई असर नहीं हुआ, बल्कि हर साल से ज्यादा चढ़ावा साल 2019 में साईं दरबार में चढ़ाया गया. मिली जानकारी के मुताबिक इस साल दान का आंकड़ा साल 2018 के मुकाबले 2 करोड़ रुएये अधिक है. वहीं इस वर्ष सोने के वस्तुओं का दान भी कम हुआ है.