Republic Day 2022: कोरोना के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर किसी भी चीफ गेस्ट को आमंत्रित नहीं किया गया है. यह लगातार दूसरा साल है जब बिना किसी चीफ गेस्ट के कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. पिछले साल बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) को बुलाया गया था लेकिन कोरोना के मामलों को देखते हुए उनके कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया था. इस बार एहतियातन किसी को आमंत्रित नहीं किया गया है. भारत उज्बेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिज गणराज्य और ताजिकिस्तान के नेताओं को आमंत्रित करने की योजना बना रहा था. आइए जानते हैं इस बार के कार्यक्रम में क्या कुछ खास होगा.Also Read - भारत आए ब्रिटेन के पीएम बोले- 'मेरा अद्भुत स्वागत हुआ, ऐसा लगा जैसे मैं सचिन तेंदुलकर या अमिताभ बच्चन हूं'

  1. राष्ट्रीय राजधानी में कोविड की स्थिति को देखते हुए, करीब 24,000 लोगों को इस साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी. उन्होंने कहा कि भारत में महामारी फैलने से पहले, 2020 में करीब लगभग 1.25 लाख लोगों को परेड में शामिल होने की अनुमति दी गई थी.
  2. परेड के दौरान कोविड-19 संबंधी सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा. सूत्रों ने बताया कि लोगों के बैठने का प्रबंध करते समय सामाजिक दूरी के नियमों का पालन किया जाएगा. हर जगह सैनेटाइजर का छिड़काव करने वाले उपकरण लगे होंगे और मास्क पहनना अनिवार्य होगा.
  3. गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत अब हर साल 24 जनवरी के बजाय 23 जनवरी को शुरू होगी ताकि स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस की जयंती इसमें शामिल किया जा सके.
  4. आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर इस साल राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में कुल 75 विमानों के साथ अब तक का सबसे ‘‘बड़ा एवं भव्य” फ्लाईपास्ट होगा.
  5. फ्लाईपास्ट में ‘तंगेल ‘फॉर्मेशन’ भी शामिल होगा जिसमें एक डकोटा और दो डोर्नियर विमान उड़ान भरेंगे। इसके जरिए 1971 के युद्ध के ‘तंगेल एयर ड्रॉप ऑपरेशन’ को याद किया जाएगा। इसमें एक चिनूक और चार एमआई-17एस का मेघना ‘फॉर्मेशन’ भी होगा.
  6. परेड में अपनी क्षमता दिखाने वाले अन्य विमानों में राफेल, भारतीय नौसेना के मिग 29 के, पी-8आई निगरानी विमान और जगुआर लड़ाकू विमान शामिल हैं.
  7. भारतीय वायु सेना ने गणतंत्र दिवस समारोह के लिए अपनी झांकी का भी प्रदर्शन किया जिसमें हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर, अश्लेषा एमके1 रडार, राफेल, मिग 21 जैसे युद्धक विमान भी हैं.
Also Read - भारत के दौरे पर ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन, बालों में नहीं करते हैं कंघी, देखें तस्वीरें

Also Read - ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच बातचीत शुरू, हैदराबाद हाउस में मीटिंग जारी