हर साल की तरह इस साल भी जोर- शोर से दिल्ली राजपथ पर गणतंत्र दिवस की तैयारियां चल रही हैं। 26 जनवरी के नजदीक आते ही अब ये तैयारियां अपने अंतिम चरण में पहुंच गई हैं । इसी क्रम में सोमवार को दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस की 68वीं परेड का फुल ड्रेस रिहर्सल किया जा रहा है। इस वजह से लोगों को लंबे जाम का भी सामना करना पड़ा।Also Read - Haryana: दिल्ली में ट्रैक्टर परेड के दौरान लापता हुआ युवक साढ़े सात माह बाद घर लौटा

Also Read - Twitter Blocks 500 Accounts: चेतावनी के बाद ट्विटर की बड़ी कार्रवाई, बंद किए 500 अकाउंट्स, विवादित # हटाया

बता दें कि ये फुल ड्रेस रिहर्सल हर साल 26 जनवरी से तीन दिन पहले यानि 23 जनवरी को की जाती है।इस ड्रेस रिहर्सल कराने के पीछे का मकसद परेड के दौरान सुरक्षा इंतजामों और बाकी तैयारियों का जायजा लेना होता है। Also Read - 26 जनवरी को लाल किले पर नहीं हुआ तिरंगे का अपमान, वीडियो में नहीं दिखी ऐसी कोई बात: शिवसेना

ये परेड लगभग डेढ़ घंटे आनि 95 मिनट तक चलती है और इसके साथ ही राजपथ पर आठ किमी तक की दूरी तय करती है। इस दौरान इसमें 17 राज्यों और छह मंत्रालयों की झांकियां भी प्रदर्शित की जाएंगी।

विजय चौक का रास्ता बंद 

सोमवार को सुबह से ही राजपथ पर अभ्यास शुरु हो गया।ड्रेस रिहर्सल की वजह से विजय चौक का रास्ता बंद कर दिया गया। इस बार परेड का मुख्य आकर्षण डेढ़ सौ जवानों का संयुक्त अरब अमीरात का दस्ता है, जो भारतीय सुरक्षा कर्मियों के साथ परेड में नजर आएगा. ड्रेस रिहर्सल के कारण दिल्ली पुलिस ने सभी कमर्शियल गाड़ियों पर रोक लगा दी है. जिस कारण ये गाड़ियां सड़कों के किनारे लगी हुईं हैं।

ये भी पढ़ें:फुहारों के बीच फहराया जाएगा 26 जनवरी को तिरंगा

कालिंदी कुंज, मयूर विहार और आईटीओ में लंबा जाम
कालिंदी कुंज, आईटीओ, मयूर विहार, अशोक नगर, प्रगति मैदान, सेंट्रल सेक्रेटेरियट, डीएनडी और लक्ष्मीनगर के इलाकों में लंबा जाम लगा है, जिस कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस बार की परेड में अरुणाचल, पश्चिम बंगाल, मणिपुर, गोवा, उड़ीसा, दिल्ली और त्रिपुरा के अलावा स्किल इंडिया, बेटी बढ़ाओ-बेटी बचाओ, वैज्ञानिक और औद्योगिक शोध जैसे विषयों पर झांकी निकाली जाएगी।