Republic Day Parade 2022: देश भर में आज 73वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है. आज राजपथ पर शानदार परेड और झांकियां निकलेंगी. इस साल देश 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. साल 1950 में 26 जनवरी को ही देश का संविधान अस्तित्व में आया था. 26 नवंबर 1949 को संविधान बन चुका था, लेकिन 26 जनवरी 1950 से हमारे देश की एक गणतांत्रिक देश के रूप में एक नई यात्रा शुरू हुई. इस दिन राष्ट्रीय अवकाश होता है. राजपथ (Rajpath) पर निकलने वाली शानदार परेड और खूबरसूरत झांकियों को देखने के लिए लोग देश के कोने-कोने से दिल्ली आते हैं. यही नहीं कई विदेशी नागरिक भी भारत के गणतंत्र दिवस की परेड देखने के लिए यहां पहुचते हैं. इस बार गणतंत्र दिवस कब, कहां और कैसे देखें. टिकट का इंतजाम कैसे करें और कहां पर लाइव स्ट्रीम के जरिए इस भव्य कार्यक्रम का हिस्सा बन सकते हैं? इस सब प्रश्नों का उत्तर हम नीचे दे रहे हैं…Also Read - IANS C-Voter Survey: PM के रूप में नरेंद्र मोदी लोगों की पहली पसंद, जानें अरविंद केजरीवाल-राहुल गांधी कितने पीछे?

गणतंत्र दिवस परेड 2022: कार्यक्रम कब शुरू होगा

गणतंत्र दिवस का मुख्य आकर्षण परेड होती है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) द्वारा राष्ट्र ध्वज फहराने के साथ ही परेड की शुरुआत हो जाएगी. फिर एक के बाद एक भारतीय थल सेना के कई रेजिमेंट, नौसेना और एयरफोर्स के मार्चिंग दस्ते अपने-अपने बैंड के साथ राष्ट्रपति भवन से राजपथ की ओर आएंगे. इंडियागेट होते हुए यह मार्चिंग दस्ते लाल किला तक जाएंगे. इस वर्ष परेड की शुरुआत सुबह 10 बजे होगी. Also Read - नेपाल दौरे के बाद लखनऊ पहुंचे पीएम मोदी, योगी सरकार के मंत्रियों से की मुलाकात

गणतंत्र दिवस परेड 2022: कहां देखें?

गणतंत्र दिवस की परेड दूरदर्शन पर लाइव दिखाई जाती है. इसके अलावा आप Zee News सहित तमाम समाचार चैनलों पर भी इसका लाइव प्रसारण देख सकते हैं. इसके अलावा आप विभिन्न प्लेटफॉर्म पर गणतंत्र दिवस परेड को लाइव भी देख सकते हैं. रक्षा मंत्रालय ने गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम को लाइव दिखाने के लिए लिए www.indianrdc.mod.gov.in वेबसाइट और ‘Indian RDC‘ नाम से एक यूट्यूब चैनल भी बनाया है. इनके अलावा दूरदर्शन के यूट्यूब चैनल पर भी आप लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं. इन सभी जगहों पर आप सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (National War Memorial) और इंडिया गेट (India Gate) पहुंचने से लेकर परेड के अंत तक गणतंत्र दिवस का पूरा कार्यक्रम देख सकते हैं. यही नहीं प्रेस इंफोर्मेशन ब्यूरो (PIB) भी अपने यूट्यूब चैनल पर गणतंत्र दिवस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण करेगा. Also Read - पीएम मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ द्विपक्षीय बैठक की, बौद्ध भिक्षुओं के प्रतिनिधिमंडल से भी करेंगे मुलाकात

गणतंत्र दिवस परेड 2022: कैसे रजिस्टर करें

अगर आप ऑनलाइन गणतंत्र दिवस का कार्यक्रम देखना चाहते हैं तो MyGovIndia की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mygov.in/rd2022 पर लॉगइन करके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए आपको रजिस्टर नाउ बटन पर क्लिक करना होगा. दी गई जगह पर अपना नाम और कितने लोग ऑनलाइन कार्यक्रम देखेंगे उनकी संख्या, ड्रॉप डाउन से अपना राज्य चुनें. फिर आपको चुनना होगा कि आप गणतंत्र दिवस कार्यक्रम देखना चाहते हैं या बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम, या अगर आप दोनों देखना चहाते हैं तो दोनों के आगे बने चैक बॉक्स पर क्लिक कर दें. अपना ईमेल आइडी (वैकल्पिक) और मोबाइल नंबर डालें. आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. ओटीपी दर्ज करने पर आको रक्षा मंत्रालय और MyGovIndia द्वारा जारी 73वें गणतंत्र दिवस के लिए अपना प्यार और एकजुटता दिखाने पर कलेक्टर्स एडिशन ‘सर्टिफिकेट ऑफ कमिटमेंट’ भी मिलेगा. नीचे देखें सर्टिफिकेट कुछ इस तरह का होगा.

गणतंत्र दिवस परेड 2022: टिकट का इंतजाम

कोरोना प्रोटोकॉल के चलते इस साल भी गणतंत्र दिवस में गिने-चुने लोगों को ही राजपथ पर आकर मुख्य कार्यक्रम को देखने की इजाजत है. यदि आप गणतंत्र दिवस के लिए पास प्राप्त करना चाहते हैं तो आप पहले ही बहुत देर कर चुके हैं. पास की बिक्री 7 जनवरी से शुरू हो चुकी है जिसकी अंतिम तारीख 25 जनवरी है. हालांकि, बहुत कम लोगों को ही मुख्य कार्यक्रम में आने की इजाजत है, ऐसे में आपको टिकट मिलना मुश्किल है. फिर भी बता दें कि एक पास के लिए आपको 20 से 500 रुपये खर्च करने होंगे. 20 और 50 रुपये वाली टिकट गैर आरक्षित है. कुल 24 हजार लोगों को राजपथ आने की अनुमति है, जिसमें से 19 हजार को आमंत्रित मेहमान हैं. सिर्फ 5 हजार पास अन्य लोगों के लिए उपलब्ध हैं.