नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने शुक्रवार को वरिष्ठ नौकरशाही के स्तर पर कई अधिकारियों के विभागों में फेरबदल किया. इसमें पीएमओ से लेकर केंद्र सरकार के विभिन्‍न विभागों में नौकरशाहों की जिम्‍मेदारी में बदलाव के साथ नई जिम्‍मेदारी दी गईं हैं. Also Read - राहुल गांधी ने पूछा- मनमोहन सरकार की तुलना में मोदी सरकार में चीन से आयात क्यों बढ़ा

वरिष्ठ नौकरशाह अरुण सिंघल को खाद्य क्षेत्र नियामक भारतीय खाद्य संरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है. केंद्र सरकार ने शुक्रवार को वरिष्ठ नौकरशाही के स्तर पर कई अधिकारियों के विभागों में फेरबदल किया. Also Read - भारतीय क्षेत्र में नहीं घुसी चीनी सेना? पीएम मोदी के बयान पर PMO ने जारी किया स्पष्टीकरण

सिंघल 1987 बैच के उत्तर प्रदेश काडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं. वर्तमान में वह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग में विशेष सचिव हैं. कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के मुताबिक इसी के साथ सरकार ने 1991 बैच के तमिलनाडु काडर के आईएएस अधिकारी एस. गोपालकृष्णन को प्रधानमंत्री कार्यालय में अतिरिक्त सचिव नियुक्त किया है. वर्तमान में वह इलेक्ट्रोनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव हैं. Also Read - स्वास्थ्य विभाग में तैनात IAS अधिकारी कोरोना संक्रमित, दिल्ली सरकार में थे स्पेशल ड्यूटी पर

हाल में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के महानिदेशक बनाए गए राजेंद्र कुमार को गोपालकृष्णन के स्थान पर सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव बनाया गया है.

बिहार काडर के आईएएस अधिकारी सी. श्रीधर को प्रधानमंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव बनाया गया है. वर्तमान में वह मसूरी के लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादेमी के उप निदेशक हैं.

कैबिनेट सचिवालय में निदेशक मीरा मोहंती को इसी पद प्रधानमंत्री कार्यालय भेज दिया गया है. वहीं कार्मिक एवं प्रशिक्षण मंत्रालय में उप सचिव स्मिता सारंगी को इसी पद पर कैबिनेट सचिवालय स्थानांतरित कर दिया गया है.

रक्षा मंत्रालय में संयुक्त सचिव और अतिरिक्त वित्तीय सलाहकार सुबीर मलिक को मंत्रालय में ही अतिरिक्त सचिव बनाया गया है. केंद्र सरकार ने इस फेरबदल में विभिन्न विभागों में 16 संयुक्त सचिवों की नियुक्ति की है.

मनीष तिवारी अब गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव, अलकनंदा दयाल कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण मंत्रालय में संयुक्त सचिव, पल्लवी अग्रवाल राष्ट्रीय धरोहर प्राधिकरण में सदस्य सचिव और सुरेंद्र प्रसाद यादव रक्षा उत्पादन विभाग में संयुक्त सचिव होंगे.

वरिष्ठ नौकरशाह घनश्याम प्रसाद विद्युत मंत्रालय में संयुक्त सचिव, हिमाबिंदु मुदुमबाई राजस्व विभाग में संयुक्त सचिव, वी. राधा उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग में संयुक्त सचिव और अतीश कुमार सिंह सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्रालय में संयुक्म सचिव होंगे.

विजय कुमार सिंह को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के तहत दिल्ली विकास प्राधिकरण में वित्त सदस्य नियुक्त किया गया है.

अनुपमा मिश्रा को नीति आयोग में विकास निगरानी और आकलन कार्यालय (डेमो) में संयुक्त सचिव, विनोद कोटवाल को राष्ट्रीय दवा मूल्य प्राधिकरण (एनपीपीए) का सदस्य सचिव और विपिन कुमार को स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग में संयुक्त सचिव बनाया गया है.

सुनील कुमार विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग में संयुक्त सचिव, आर. जया आदिवासी मामलों के मंत्रालय में संयुक्त सचिव और रूप ऋषि मुंबई के वस्त्रायुक्त होंगे.