उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ व आसपास के इलाकों में शुक्रवार सुबह तेज धूप रही। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान तापमान में और इजाफा होने के आसार हैं। उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के निदेशक जे.पी. गुप्ता के अनुसार, दिन में तेज धूप रहेगी। अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि दर्ज किए जाने के आसार हैं। बंगाल की खाड़ी से दक्षिण पूर्व की ओर से चलने वाली हवाओं में नमी का अभाव होने से पारा दोबारा बढ़ेगा।  राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने का अनुमान है। लखनऊ के अलावा बनारस में न्यूनतम तापमान 23 डिग्री, कानपुर में 25 डिग्री, गोरखपुर में 26 डिग्री, झांसी में 26.5 डिग्री और इलाहाबाद में 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित अन्य स्थानों पर शुक्रवार सुबह आसमान साफ और धूप तेज रही। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान आंधी चलने की संभावना जताई है। बीते 24 घंटों के दौरान राज्य में लू का असर बना रहा। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 24 घंटों के दौरान तेज आंधी आ सकती है, वहीं कुछ जगहों पर फुहारें पड़ सकती हैं। राजधानी भोपाल में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 27 डिग्री, इंदौर में 24.8 डिग्री, ग्वालियर में 24.8 डिग्री और जबलपुर में 29 सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं एक दिन पहले गुरुवार को भोपाल में अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री, इंदौर में 42 डिग्री, ग्वालियर में 43.8 डिग्री और जबलपुर में 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। यह भी पढ़े-पूरे उत्तर भारत में लू का कहर, ओडिशा के टिटलागढ़ में तापमान 48.5 डिग्री के पार

उधर बिहार में राजधानी पटना सहित अन्य स्थानों पर शुक्रवार सुबह आसमान में हल्के बादल छाए रहे। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश के आसार जताए हैं। पटना मौसम विज्ञान केन्द्र के उप निदेशक आर.के.के. गिरी ने बताया, “बुधवार रात से ही बिहार के कई क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, जिससे अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।” राजधानी पटना में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि दिन का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने का अनुमान है।

इसके अलावा भागलपुर में न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री तथा गया में 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, एक दिन पहले यानी गुरुवार को पटना में अधिकतम तापमान 36 डिग्री, पूर्णिया में 36.2 डिग्री और गया में 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।