नई दिल्ली: कांग्रेस नेता सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा बुधवार को मनी लांड्रिंग से जुड़े मामले में बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश हुए. वे एक कार में अपनी पत्नी प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ ईडी ऑफिस पहुंचे. ईडी ऑफिस के एंट्री रजिस्टर में वे साइन करते हुए नजर आए. दोपहर बाद करीब पौने चार बजे रॉबर्ट ईडी दफ्तर पहुंचे, जहां उनके साथ प्रियंका गांधी भी थी. हालांकि, बाद में वह उनको छोड़कर चली गईं. प्रियंका गांधी वाड्रा ने रॉबर्ट वाड्रा से ईडी की पूछताछ को लेकर कहा, ”मैं अपने पति के साथ खड़ी हूं.” वह उन्हें एजेंसी के दफ्तर तक छोड़ने आई थीं.

आनंद तेलतुम्ब्डे पर पुलिस कार्रवाई के पक्ष में शिवसेना, एल्गार सम्मेलन की अल-कायदा से तुलना की

जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय के दफ्तर के बाहर मीडिया की भीड़ उमड़ी. यह मामला विदेशों में संपत्तियां रखने से संबंधित है. जानकारी के मुताबिक, लंदन में 12 ब्रायनस्टन स्कावयर पर 19 लाख पाउंड  (17.7 करोड़ रुपए) की संपत्ति की खरीद में कथितरूप से मनी लॉन्ड्रिंग जांच से संबंधित है.

कांग्रेस नेता और यूपीएअध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा विदेश में कथित तौर पर अवैध संपत्ति रखने के सिलसिले में धन शोधन से जुड़े एक मामले में पूछताछ के लिए बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश हुए. वाड्रा की पत्नी प्रियंका गांधी सफेद टोयोटा लैंड क्रूजर गाड़ी में उनके साथ थीं और उनके पीछे एसपीजी के सुरक्षाकर्मियों की गाड़ियां थीं. उन्होंने वाड्रा को मध्य दिल्ली के जामनगर हाउस स्थित एजेंसी के दफ्तर के सामने छोड़ा और वहां से फौरन अपनी गाड़ियों के काफिले के साथ रवाना हो गईं. वाड्रा करीब तीन बजकर 47 मिनट पर ईडी के दफ्तर में दाखिल हुए. उनके वकीलों का एक दल पहले ही वहां पहुंच चुका था.

इस राज्य के सरकारी मंदिरों में होगी पुजारियों की नियुक्तियां, जानें वेतन, योग्यताएं और भर्ती प्रक्रिया

यह पहला मौका है जब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के जीजा वाड्रा संदिग्ध वित्तीय लेन-देन के आपराधिक आरोपों के सिलसिले में किसी जांच एजेंसी के समक्ष पेश हुए हैं. वाड्रा ने पहले इन आरोपों से इनकार किया था और कहा था कि राजनीतिक बदले के लिए उनके खिलाफ यह कार्रवाई की जा रही है.

बता दें कि वाड्रा ने इस मामले में अग्रिम जमानत के लिए दिल्ली की अदालत की दरवाजा खटखटाया था. दिल्ली की एक अदालत ने वाड्रा को 16 फरवरी तक अंतरिम जमानत दी और उन्हें निर्देश दिया था कि वह केंद्रीय जांच एजेंसी से जांच में सहयोग करें.

केंद्र की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने वकील प्रशांत भूषण को भेजा अवमानना का नोटिस

बता दें कि ईडी वाड्रा से लंदन में उसकी कुछ अचल संपत्तियों की खरीद और स्वामित्व से संबंधित सौदों के बारे में पूछताछ करना चाहता है. यह मामला लंदन में 12 ब्रायनस्टन स्कावयर पर 19 लाख पाउंड की संपत्ति की खरीद में कथित रूप से मनी लांड्रिंग जांच से संबंधित है.

आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए PAN के साथ आधार को जोड़ना जरूरी

वाड्रा को ईडी के समन मुद्दे पर भाजपा ने कांग्रेस पर साधा निशाना
बीजेपी ने मंगलवार को प्रियंका गांधी वाड्रा के पति राबर्ट वाड्रा को धन शोधन के मामले में प्रवर्तन निदेशालय के समन को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा था और कहा कि 2019 का लोकसभा चुनाव भ्रष्ट लोगों के गैंग और नरेन्द्र मोदी की पारदर्शी सरकार के बीच है. भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने आरोप लगाया कि वाड्रा को संप्रग सरकार के सत्ता में रहते हुए 2008..09 में पेट्रोलियम और रक्षा सौदों में लाभ मिला.

इस राज्य के सरकारी मंदिरों में होगी पुजारियों की नियुक्तियां, जानें वेतन, योग्यताएं और भर्ती प्रक्रिया

वाड्रा की कंपनी को कई कंपनियों से रिश्वत मिली
भाजपा प्रवक्ता पात्रा ने मीडियाकर्मियों के समक्ष दावा किया था कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के रिश्तेदार वाड्रा ने इस धन का उपयोग लंदन में करोड़ों रुपए की सम्पत्ति खरीदने में किया. भाजपा प्रवक्ता ने ई..मेल का जिक्र करते हुए आरोप लगाया कि वाड्रा की कंपनी को ऐसी अनेक कंपनियों से रिश्वत मिली जिन्हें कालेधन को सफेद करने के लिए बनाया गया था. उन्होंने कहा, 2019 का चुनाव भ्रष्ट लोगों के गैंग और नरेन्द्र मोदी की पारदर्शी सरकार के बीच है.

सबरीमाला मंदिर का संचालन करने वाले बोर्ड का यू-टर्न, महिलाओं के प्रवेश का किया समर्थन