नई दिल्लीः सीबीआई ने वर्ष 2009 में स्विट्जरलैंड से 75 पिलैटस बेसिक ट्रेनर विमान खरीदे जाने से संबंधित सौदे में कथित भ्रष्टाचार को लेकर भारतीय वायु सेना, रक्षा मंत्रालय के एक अज्ञात अधिकारी तथा विवादास्पद हथियार डीलर संजय भंडारी के खिलाफ मामला दर्ज किया है. संजय भंडारी के बारे में कहा जाता है कि वह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई रॉबर्ट वाड्रा का करीबी है. लंदन में वाड्रा के लिए कथित तौर पर एक बेनामी घर खरीदने के मामले में भंडारी के खिलाफ पहले से ही जांच चल रही है.

सीबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “2009 में 75 बेसिक ट्रेनर विमानों की खरीद में कथित नियमितताओं को लेकर बुधवार को ऑफसेट इंडिया सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के दोनों निदेशकों भंडारी और बिमल डेरेन और स्विट्जरलैंड स्थित विमान बनाने वाली कंपनी पिलाटस एयरक्राफ्ट लिमिटेड के अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.” उन्होंने बताया कि सीबीआई ने सौदे के संबंध में भंडारी के आवास और कार्यालय में छापेमारी भी की.

उन्होंने कहा कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने आरोप लगाया है कि सौदे में 339 करोड़ रुपये तक की रिश्वत दी गई. सीबीआई ने रिश्वतखोरी के आरोपों की तस्दीक के लिए पहले 11 नवंबर 2016 को एक प्रारंभिक जांच (पीई) दर्ज की थी. सीबीआई अधिकारी ने कहा कि एजेंसी स्विस विमान कंपनी को ऑफसेट इंडिया सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं की जांच कर रही है.

(इनपुट-आईएएनएस)