नई दिल्ली: रेलवे ने हाल ही में ग्रुप डी और ग्रुप सी में 90 हजार पदों पर वैकेंसी जारी की है. इसके बाद अब रेलवे ने एक और बड़ा ऐलान किया है. रेलवे एक बार फिर लगभग 20 हजार पदों पर वैकेंसी जारी करने वाला है. भारत सरकार ने अखबारों में ऐड देकर यह जानकारी दी है. रेल विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार मौजूदा 90,000 वैकेंसी को बढ़ाकर 1,10,000 कर दिया गया है. यानी रेलवे में 20,000 अतिरिक्त पदों के लिए वैकेंसी जारी की गई है. Also Read - सात महीने बाद फिर से गूंजी पहाड़ों की रानी की छुक-छुक, आपको सैर कराने को तैयार खड़ी है

Also Read - संसद में भोजन परोसने की 52 साल पुरानी परंपरा का अंत, अब रेलवे नहीं चलाएगी कैंटीन, जानिए क्यों

RRB RPF Recruitment 2018 मई में रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) और रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स (RPSF) में 9500 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला है. सबसे खास बात यह है कि RPF में होने वाली 9500 भर्तियों में 50 फीसदी पद महिलाओं के लिए आरक्षित किए जाएंगे. Also Read - Indian Railway Bags on wheels Service: ट्रेन का सफर करना हुआ आसान, क्योंकि घर से स्टेशन तक लगेज पहुंचाएगी रेलवे

यह भी पढ़ें: रेलवे का बड़ा ऐलान, परीक्षा के बाद लौटा देगी एग्‍जामिनेशन फीस

रेलवे ने कहा कि इसके अलावा L-1 और L-2 श्रेणी में 10,000 अतिरिक्त जॉब्स के लिए वैकेंसी जारी की जाएगी. बता दें कि रेलवे की सेवाओं में सुधार के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल द्वारा कई कदम उठाए गए हैं.

रेल मंत्रालय द्वारा जारी एक ऐड में देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश के 80 करोड़ से ज्यादा लोग 35 साल से कम उम्र के हैं. इनकी आकांक्षा, ऊर्जा, उद्यम और कौशल भारत की अर्थव्यवस्था को ट्रांसफॉर्म कर सकती है.

यह भी पढ़ें: RRB Recruitment 2018: 90 हजार पदों पर आवेदन के लिए रेलवे ने बदला फीस पेमेंट का नियम

बता दें कि रेलवे में निकली 90 हजार भर्तियों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च है. इन पदों के लिए आवेदन सिर्फ ऑनलाइन मोड से ही किया जा सकता है. एक उम्मीदवार केवल एक रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) के लिए ही आवेदन कर सकता है. एप्लाई करने से पहले आपके लिए CEN वैकेंसी टेबल देखना जरूरी है. जिस पद पर आवेदन करना चाहते हैं, उसके लिए अनिवार्य योग्यताओं की जानकारी आपको वैकेंसी टेबल से ही मिलेगी. इसे आप संबंधित RRB की विभिन्न वेबसाइट्स पर चेक कर सकते हैं.