ISRO के नए चेयरमैन बने एस सोमनाथ, तीन साल के लिए होगी न‍ियुक्‍त‍ि

एस सोमनाथ वर्तमान में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (VSSC) के निदेशक हैं. वह सेवान‍िवृत्‍त हो रहे के सिवन का स्थान लेंगे, जो शुक्रवार, 14 जनवरी को अपना कार्यकाल पूरा कर रहे हैं

Published: January 12, 2022 8:38 PM IST

By Laxmi Narayan Tiwari

S Somanath, Vikram Sarabhai Space Centre, VSSC, ISRO,
(फाइल फोटो

S Somanath, ISRO chairman, ISRO, Indian Space Research Organisation: केंद्र ने बुधवार को एस सोमनाथ (S Somanath) को अंतरिक्ष विभाग (Secretary of Space Department) का सचिव और अंतरिक्ष आयोग (Space Commission) का अध्यक्ष (ISRO chairman) नियुक्त किया.

Also Read:

कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में कहा गया है कि उनकी नई नियुक्ति पद में शामिल होने की तारीख से तीन साल के संयुक्त कार्यकाल के लिए है, जिसमें जनहित में सेवानिवृत्ति की आयु से आगे कार्यकाल में विस्तार शामिल है.

वहीं, अपनी न‍ियुक्‍त‍ि पर  एस सोमनाथ ने कहा, अंतरिक्ष विभाग और अध्यक्ष (इसरो) के सचिव के रूप में शामिल होने की खुशी है. फोकस के क्षेत्र प्रौद्योगिकी, नीति, कार्यान्वयन और ऐसे क्षेत्र होंगे, जहां हितधारकों का ध्यान रखा जाना चाहिए. हमें नए दृष्टिकोण लाने की जरूरत है. टेक कंपनियों जैसे विभिन्न क्षमता निर्माताओं के साथ काम करना होगा.

एक सोमनाथ वर्तमान में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (VSSC) के निदेशक हैं. सोमनाथ के सिवन का स्थान लेंगे, जो शुक्रवार, 14 जनवरी को अपना विस्तारित कार्यकाल पूरा कर रहे हैं.

एस सोमनाथ जुलाई 1963 में पैदा हुए. उन्‍होंने केरल विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की. यह डिग्री उन्‍होंने विश्वविद्यालय में दूसरे रैंक के साथ उत्‍तीर्ण की थी. अपने मेधावी प्रदर्शन के लिए भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बैंगलोर से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर स्वर्ण पदक के साथ पूरा किया.

बता दें कि सोमनाथ इसरो से एस्ट्रोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया (एएसआई) से अंतरिक्ष स्वर्ण पदक प्राप्तकर्ता हैं. उन्‍हें प्रदर्शन उत्कृष्टता पुरस्कार-2014 और जीएसएलवी एमके-III प्राप्ति के लिए टीम उत्कृष्टता पुरस्कार-2014 से सम्‍मानित किया जा चुका है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें देश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 12, 2022 8:38 PM IST